Cash Limit at Home : आप अपने घर में कितना कैश रख सकती हैं, बस एक गड़बड़ से फंस सकती हैं आप

0
152
Cash Limit at Home : आप अपने घर में कितना कैश रख सकती हैं, बस एक गड़बड़ से फंस सकती हैं आप
Cash Limit at Home : आप अपने घर में कितना कैश रख सकती हैं, बस एक गड़बड़ से फंस सकती हैं आप

Income tax rules for cash at home: जब भी किसी व्यक्ति की इनकम टैक्स लिमिट इ दायरे में आती है तो उसी निर्धारित कानून के अनुसार उतना परसेंट टैक्स भरना आवश्यक है। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है की इससे (cash limit at home) बचने के लिए लोग नए-नए टैक्स चोरी भी अपनाते है। जैसे घर में कॅश जमा रखना, सही इनकम ना बताना आदि। लेकिन आपको बता दें, अगर आपके घर में निर्धारित सीमा से अधिक कॅश मिलता है तो इनकम टैक्स (Income tax raid) डिपार्टमेंट सीधा छापा मारने आ जाता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कितनी है ये टैक्स लिमिट-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

डिजिटल का जमाना है और लोगों ने कैश का इस्तेमाल अब काफी कम कर दिया है। हालांकि, यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। विशेषकर, कई लोग तो सेविंग्स को कैश (Online payments)  में ही रखते हैं। गृहणियां अपनी बचत को बैंक की बजाय घर में रखना पसज करती है। कई और भी लोग बैंकों पर ज्यादा भरोसा नहीं करते और अपने पैसों को अपने पास रखते हैं। लेकिन क्या घर में पैसे रखने की कोई लिमिट (Cash Limit at Home)? हम आए दिन छापेमारी में लोगों के घर बरामद अथाह कैश देखते हैं। क्या एक सीमा से अधिक कैश रखने पर आयकर विभाग का नोटिस आ जाता है।

इसका जवाब है, नहीं। आप घर में कितना भी कैश रख सकते हैं और इस पर कोई पाबंदी नहीं है। इनकम टैक्स (Income Tax raid) के नियम के मुताबिक, आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति आयकर विभाग की जांच के घेरे में आ जाए तो उसे बताना होगा कि इन पैसों का (cash at home income source) सोर्स क्या है? अगर जांच के घेरे में आए शख्स के पास उस पैसे का वैध सोर्स है तो उसके दस्तावेज दिखाने होंगे। अगर सबकुछ ठीक है तो उसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

सही जानकारी नहीं देने पर बढ़ेंगी मुश्किलें

अगर आप कैश का हिसाब नहीं देते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। अगर इनकम टैक्स विभाग की ओर से आपके घर पर छापा मारा जाता (income tax raid process) है और बड़ी संख्या में कैश बरामद होता है। इसके साथ आप उस कैश के बारे में भी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं, तो फिर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपके पास से जितना कैश बरामद होगा उस (tax on cash) अमाउंट का 137% तक टैक्स लगाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपके पास जितना कैश रखा है वह तो जाएगा ही उसके ऊपर से 37 फीसदी और आपको भरना पड़ेगा।

कैश से जुड़ी इन बातों का भी रखें ध्यान

आपको बता दें बैंक में एक बार में 50,000 रुपये से उससे ज्यादा की निकासी या जमा पर आपको पैन कार्ड दिखना होगा। खरीदारी (income tax rules) करते समय 2 लाख से अधिक का पेमेंट केस में नहीं कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको पैन और आधार दिखाना होगा। एक साल में आप अपने बैंक खाते (bank account cash limit) में 20 लाख रुपये से अधिक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तब भी आपको पैन और आधार बैंक में दिखाने होंगे।

Credit Card Rules : क्या आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं? मई में इन 4 बैंकों ने नियमों में किया बदलाव

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.