BSF Recruitment 2024: BSF,ASI एवं हेड कॉन्स्टेबल मिनिस्ट्रियल के पदों के लिए आवेदन आज से..

    0
    100
    BSF Recruitment 2024: BSF,ASI एवं हेड कॉन्स्टेबल मिनिस्ट्रियल के पदों के लिए आवेदन आज से..
    BSF Recruitment 2024: BSF,ASI एवं हेड कॉन्स्टेबल मिनिस्ट्रियल के पदों के लिए आवेदन आज से..

    BSF Recruitment 2024: 1526 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.before.gov.in पर  आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी भर्ती से

    WhatsApp Channel Join Now
    Telegram Group Join Now
    Instagram Group Follow Now

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने 1526 खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.before.gov.in पर  आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी भर्ती के चयन, तैयारी और योग्यता से जुड़ी जरूरी जानकारी पढ़ लें।  बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 1283 हेड कांस्टेबल समेत और सीएपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीएसएफ में 243 सहायक उपनिरीक्षक यानी एसआई के पदों पर भर्ती निकाली हैं। आवेदन 9 जून से शुरू हो गए हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई है।

    किन पदों पर भर्ती निकली है?

    बीएसएफ द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार 1526 पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के लिए निकले हैं। 1526 पदों में से 303 पर सीआरपीएफ, 319 पर बीएसएफ, 219 पर आईटीबीपी, 642 पर सीआईएसएफ, 8 पर एसएसबी और 35 पदों पर असम राइफल्स के लिए भर्ती की जाएगी।

    कैसे होगा चयन

    आपको बता दें कि यह भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन ही है, ऑफलाइन आवेदन नहीं लिए जाएंगे। इस भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट हिंदी और इंगलिश में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा स्किल टेस्ट भी हिंदी और इंगलिश में आयोजित किया जाएगा। जो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में पास हो जाएंगे, उन्हें फिजिकल स्टेंडर्ड टेस्ट और फिजिक एफीशिएंसी टेस्ट देना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और डिटेल्ड मेडिकल टेस्ट होगा। वैकेंसी ऑल इंडिया बेसिस पर भरी जाएंगी। इसके बाद फाइनल रिजल्ट बीएसएफ नोडल फोर्स द्वारा उम्मीदवार के स्किल टेस्ट, डीवी और मेडिकल टेस्ट में मेरिट कम उनक पर्फोर्मेंस के आधार पर बनेगा।

    आवेदन के लिए 100 रुपए का शुल्क लिया जाएगा।

    आयु सीमा – 

    सीएपीएफ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफी और हेड कॉन्स्टेबल के लिए उम्मीदवार की आयु 18- 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

    शैक्षणिक योग्यता-

    हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के 1283 पदों के लिए आवेदक को (10+2) बारहवीं पास होना आवश्यक है और साथ ही साथ स्टेनोग्राफी स्किल भी आनी चाहिए।

    असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 243 पदों के लिए उम्मीदवार का (10+2) बारहवीं पास होना आवश्यक है, साथ ही साथ टाइपिंग में प्रवीण होना चाहिए।

    सीएपीएफ में भर्ती होने की प्रक्रिया- 

    लिखित परीक्षा

    स्किल टेस्ट (स्टेनोग्राफी/ टाइपिंग)

    डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

    मेडिकल परीक्षा

    इसे भी पढ़े-

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.