Bihar Weather Update : बड़ी खबर! बिहार के इन जिलों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट

0
457

Bihar Weather Update: मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटे में विशेष रूप से तराई जिलों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर बिहार के अलावा पश्चिम चंपारण जिले में भी मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि अन्य सभी जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है.

सूबे में मानसून की सक्रियता काफी कम हो गई है. इस कारण राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियां भी थम गई हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मानसून की ट्रफ लाइन दक्षिण की ओर खिसक सकती है, जिस कारण बिहार में 23 जुलाई तक ज्यादा बारिश के आसार कम हैं. इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) पटना के अनुसार, 23 जुलाई के बाद भारी बारिश की संभावना है. हालांकि, उत्तर बिहार में अगले चौबीस घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

सूबे के मात्र सात जिले ही ऐसे हैं, जहां सामान्य के आसपास वर्षा दर्ज की गई है. किशनगंज को छोड़कर राज्य का कोई भी जिला ऐसा नहीं हैं जहां सामान्य से अधिक बारिश हुई हो, एकमात्र किशनगंज जिले में ही सामान्य से 04 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है.

बारिश में आएगी कमी

मौसम पूर्वानुमान के हिसाब से सूबे के कई जिलों में अगले 04-05 दिनों तक बारिश की गतिविधियों में कमी दिखेगी. इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) पटना के अनुसार, 18-23 जुलाई तक हल्की वर्षा होने के बाद मानसून का असर फिर दिखेगा. इस अवधि के दौरान अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है.

रविवार तक भारी बारिश की संभावना नहीं

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून द्रोणी रेखा बीकानेर, सीकर, ओरई, सिद्धि, अंबिकापुर, बालासोर होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक फैल गई है, जबकि चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण झारखंड व इसके आसपास ही बना हुआ है. इसके प्रभाव से प्रदेश में 18-23 जुलाई तक हल्की बारिश व बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है. रविवार (23 जुलाई) के बाद मानसून में तेजी आने की उम्मीद है.

बिहार के इन इलाकों में हो सकती है मध्यम बारिश

उत्तर बिहार में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं तराई के क्षेत्रों खासकर पश्चिम चंपारण में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. हालांकि, 24 घंटे बाद बारिश की सक्रियता में कमी आएगी. मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटे में विशेष रूप से तराई के जिलों के एक या दो स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं उत्तर बिहार के अलावा पश्चिम चंपारण जिले में भी मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. जबकि अन्य सभी जिलों में कई स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है.

Bihar breaking News! हथुआ राज के महाराजा के भाई की गोली लगने से मौत..पुलिस ने घटनास्थल से एक लाइसेंसी हथियार, गोली बरामद किया है

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.