Bihar Weather Report: आज इन जिलों में जारी है रेड अलर्ट

Bihar Weather Report:अप्रैल का महीना समाप्त हो गया, लेकिन इस महीने गर्मी और लू से लोगों का हाल बेहाल रहा. अप्रैल महीने में ही बिहार का अधिकतम तापमान 45°C तक पहुंच चुका है. अभी मई-जून की गर्मी बाकी ही है. आज से नए महीने की शुरुआत भी रेड अलर्ट के बीच हो रही है. आज भी कई जिलों में भयंकर लू चलने की संभावना है, साथ ही हॉट डे का असर पूरे बिहार में रहेगा.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के बताया कि अभी इस प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. नतीजन हीट वेव की स्थिति में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 3 से चार दिनों में राहत देखने को मिल सकती है.

मई का पहला दिन रेड अलर्ट में

आज मई महीने का पहला दिन है. ऐसे में पूर्णिया, शेखपुरा और भागलपुर में भयंकर लू चलने की प्रबल संभावना है. इसीलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई एवं बांका में लू चलने की संभावना है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. किशनगंज और गया में हॉट डे जबकि शेष सभी जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 42°C से 44°C के बीच रहने की संभावना है.

कैसा रहा अप्रैल का आखिरी दिन

पूरे महीने की तरह अप्रैल के आखिरी दिन सीजन की प्रचंड गर्मी का एहसास बिहार वासियों को हुआ. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44.9°C शेखपुरा में दर्ज किया गया. यह अबतक का सर्वाधिक है. उधर 19 जिलों में हीट वेव दर्ज किया गया. यह भी अबतक का सर्वाधिक है. भागलपुर, पूर्णिया, खगड़िया, शेखपुरा, मोतीहारी और फारबिसगंज में भीषण हीट वेव रिकॉर्ड किया गया. वहीं पटना, वाल्मिकीनगर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, छपरा, गोपालगंज, बांका, कटिहार, नवादा, जिरादेई, अगवानपुर और अरवल में लू रिकॉर्ड किया गया.

यह हैं गर्म जिले

30 अप्रैल को सबसे गर्म जिला शेखपुरा रहा जहां दिन का तापमान 44.9°C दर्ज किया गया. अरवल में 43.9°C, नवादा और मधुबनी में 43.6°C, गया में 43.5°C, गोपालगंज, बांका और खगड़िया में 43.4°C, औरंगाबाद में 43.3°C, जिरादेई में 43.2°C, भोजपुर और जमुई में 43.1°C, पटना का 42.8°C दर्ज किया गया.

गर्मी में बचना है तो यह सलाह मानें

गर्म दिन और लू चलने की संभावना को देखते हुए किसानों को कृषि कार्य सुबह 10 बजे से पूर्व और दोपहर में 4 बजे के बाद ही करने की सलाह दी गई है. मक्का और सब्जियों को बराबर सिंचाई करते रहें. रबी फसल की कटाई के बाद मिट्टी की जांच अवश्य करवाएं.

दिन के समय डेरी पशुओं को चरने न दें. मवेशियों को छायादार और हवादार स्थान पर रखें. उन्हें सुबह जल्दी और देर शाम को खाना खिलाएं. सुखा चारा की मात्रा कम कर दें और दाना की मात्रा बढ़ा दें.

आम लोग दिन में 11 बजे से 3 बजे तक घर में ही रहें. बाहर ना निकलें. प्यास ना भी लगे फिर भी पानी पीते रहें. मौसम की हर अपडेट के लिए लोकल 18 पढ़ते और देखते रहें.

 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.