School Holiday 2024: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, इन शहरों में बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल

नई दिल्ली (UP School Holidays 2024). मई की शुरुआत के साथ ही बच्चों की नजरें हॉलिडे कैलेंडर पर टिकी हुई हैं. ज्यादातर राज्यों के स्टूडेंट्स समर वेकेशन घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

इस साल स्टूडेंट्स को समर वेकेशन के अलावा भी कुछ छुट्टियां मिल रही हैं. देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 चल रहे हैं. 7 चरणों की वोटिंग के दौरान स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए कल यानी 07 मई, 2024 को यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद रहेंगे.

रविवार से पहले वीक डे में छुट्टी मिलने पर बच्चे क्या, बड़े भी खुश हो जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान वाले दिन जिलों के ज्यादातर वाहनों को ड्यूटी पर लगा दिया जाता है. ऐसे में बच्चों को स्कूल छोड़ने और लाने में परेशानी हो जाती है. साथ ही अधिकतर जगहों पर स्कूलों को ही वोटिंग सेंटर बनाया जाता है. इस स्थिति में सिक्योरिटी के मद्देनजर स्कूल बंद रखना ही बेस्ट ऑप्शन माना जाता है (Schools Closed in UP). जानिए यूपी के किन जिलों में 07 मई 2024, मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे.

Lok Sabha Elections 2024: 10 सीटों पर होगा मतदान

चुनाव की दृष्टि से उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है. 07 मई 2024 को यूपी के 10 जिलों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव 2024 का तीसरे चरण का मतदान कल संभल, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में डाला जाएगा. यूपी के इन सभी जिलों में इस अवसर पर स्कूल बंद रखे जाएंगे. स्टूडेंट्स व अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने स्कूल द्वारा जारी किया गया नोटिस ध्यान से पढ़ लें.

School Holidays in UP: कई स्कूलों में 3 दिनों का अवकाश

उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में 6 से 8 मई, 2024 तक का अवकाश घोषित किया गया है. दरअसल, ज्यादातर स्कूल बसों, वैन व अन्य वाहनों का इस्तेमाल लोकसभा इलेक्शन 2024 में किया जा रहा है. ऐसे में बच्चों को स्कूल तक ड्रॉप करना और फिर वहां से पिक करना आसान नहीं होता है. लेकिन जिन स्कूलों में 6 व 8 मई को छुट्टी नहीं है, वहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक परेशानी में हैं. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप अपने स्कूल में छुट्टी कंफर्म करके ही घर से निकलें.

 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.