8th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज! नई सरकार का एक्शन मोड शुरू, पूरी पूरी होंगी ये सभी डिमांड

    0
    90
    8th pay Commssion! सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज! आठ वेतन आयोग को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब इतना बढ़ेगा वेतन
    8th pay Commssion! सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज! आठ वेतन आयोग को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब इतना बढ़ेगा वेतन

    8th pay commission latest update: लोकसभा चुनाव रिजल्ट के टक्कर के मुकाबले के बाद अब केंद्र में एक बार फिर से मोदी सरकार का गठन हुआ  है। आपको बता दें, 1 जनवरी 2024 को करीब एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों महंगाई भत्ते (DA hike latest update) में कुल चार फीसदी की बढ़ोत्तरी थी। अब नई सरकार से कर्मचारियों को एक बार फिर से  वृद्धि की उम्मीद है। दरअसल सूत्रों के मुताबिक (DA hike)अब पहली जुलाई से एक बार फिर से सरकारी कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी की सौगात मिल सकती है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-

    WhatsApp Channel Join Now
    Telegram Group Join Now
    Instagram Group Follow Now

    केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार (Modi government) सत्ता में आई है। नई सरकार से नई उम्मीदें होंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार का मूड बदलेगा और कर्मचारियों (Central government employees) पर मेहरबान होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नई सरकार अब 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) को लेकर चर्चा शुरू कर सकती है। हालांकि, इसकी कोई टाइमलाइन नहीं है। लेकिन, जल्द ही इस पर विचार विमर्श किया जा सकता है। उम्मीद है कि अगले साल तक मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान कर सकती है।

    अगले वेतन आयोग की तैयारी शुरू

    केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है। अगले साल ये तोहफा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों (Central government employees) को दे सकती है। अभी तक चर्चा ये थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब उम्मीद है कि अब अगले वेतन आयोग की तैयारी शुरू होंगी। हालांकि, सरकार ने अभी तक इस बात पर कोई सहमति नहीं जताई थी कि वो अगला वेतन आयोग लाएगी। सरकारी सूत्र बताते हैं नई सरकार (dearness allowance hike)  में नई ढंग से इस पर चर्चा शुरू होगी। मॉनसून सत्र में भी इस पर चर्चा संभव है। कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अगले वेतन आयोग पर चर्चा संभव है।

    सैलरी में आएगा तगड़ा उछाल

    सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (DA hike update) में कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। सूत्र ये भी बताते हैं कि अभी नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं ये कहना मुश्किल है। सवाल ये भी है कि इसे लेकर क्या कोई प्लानिंग कमीशन भी बनेगा या फिर ये जिम्मेदारी भी वित्त मंत्रालय निभाएगा। उम्मीद है कि अगले दो महीने में कमिटी का गठन किया जा सकता है। इसके बाद ही कर्मचारियों की सैलरी में इंक्रीमेंट (DA hike calculation) के फॉर्मूले को लेकर कुछ तय हो सकता है।

    8th Pay Commission कब तक आने की उम्मीद?

    सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) का गठन साल 2025 में हो जाना चाहिए। वहीं, उसके एक साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है। 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती थी।

    कितनी बढ़ सकती है सैलरी?

    7th Pay Commission के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल (DA hike) आने की उम्मीद है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा। साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary Hike) में 44.44% की वृद्धि हो सकती है।

    इसे भी पढ़े-

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.