Post Office टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेशित ₹500000 को तिगुना करके ₹1500000 कर दिया जाएगा, विवरण देखें

0
147
Post Office RD Account : हर महीने ₹5000 निवेश करें और पाएं ₹8 लाख से ज्यादा, जानें कैसे
Post Office RD Account : हर महीने ₹5000 निवेश करें और पाएं ₹8 लाख से ज्यादा, जानें कैसे

Post Office Time Deposit Scheme: अगर आप एकमुश्त रकम निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में निवेश करें। यहां आप अपनी निवेश की गई रकम को तीन गुना भी कर सकते हैं। जानिए ₹5,00,000 को ₹15,00,000 से ज्यादा करने का तरीका।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Post Office Time Deposit Scheme: जब घर में बच्चा पैदा होता है तो हर माता-पिता यही सोचते हैं कि वे उसे संघर्ष नहीं करने देंगे और उसे बेहतरीन जीवन देंगे। इसी के चलते माता-पिता बच्चे के जन्म लेते ही तमाम तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर देते हैं। कुछ लोग बच्चे के नाम पर पीपीएफ, सुकन्या जैसी योजनाओं में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो कुछ लोग बच्चे की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए एकमुश्त रकम कहीं और निवेश कर देते हैं।

अगर आप भी एकमुश्त रकम निवेश करना चाहते हैं तो उसे पोस्ट ऑफिस के टर्म डिपॉजिट यानी पोस्ट ऑफिस एफडी में लगा दें। पोस्ट ऑफिस में आपको बैंकों के मुकाबले 5 साल की एफडी पर बेहतर ब्याज का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम के जरिए आप चाहें तो रकम को तीन गुना से भी ज्यादा कर सकते हैं, यानी अगर आप ₹5,00,000 निवेश करते हैं तो आप इसे ₹15,00,000 से भी ज्यादा कर सकते हैं। जानिए यह कैसे काम करेगा-

ऐसे 5 लाख बनेंगे 15 लाख

5 लाख को 15 लाख बनाने के लिए आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस की एफडी में 5 साल के लिए ₹5,00,000 निवेश करना होगा। पोस्ट ऑफिस 5 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दे रहा है। ऐसे में मौजूदा ब्याज दर से कैलकुलेट करने पर 5 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट 7,24,974 रुपये होगा, आपको यह रकम निकालनी नहीं है, बल्कि अगले 5 साल के लिए फिक्स करवानी है। इस तरह 10 साल में आपको 5 लाख रुपये की रकम पर ब्याज के जरिए 5,51,175 रुपये मिलेंगे और आपकी रकम 10,51,175 रुपये हो जाएगी। यह रकम दोगुनी से भी ज्यादा है।

लेकिन आपको इस रकम को एक बार फिर 5 साल के लिए फिक्स करना होगा, यानी आपको इसे 5-5 साल के लिए दो बार फिक्स करना होगा, इस तरह आपकी रकम कुल 15 साल तक जमा रहेगी। 15वें साल मैच्योरिटी के समय आपको 5 लाख रुपये की निवेशित रकम पर सिर्फ ब्याज के जरिए 10,24,149 रुपये मिलेंगे। इस तरह आपके निवेश किए गए 5 लाख रुपये और 10,24,149 रुपये को मिलाकर आपको कुल 15,24,149 रुपये मिलेंगे। आमतौर पर बच्चे के लिए पैसों की जरूरत टीनएज में ही बढ़ जाती है। ऐसे में आप ये 15 लाख रुपये उसके भविष्य पर आसानी से खर्च कर सकते हैं।

एक्सटेंशन के नियमों को समझें

15 लाख की रकम जोड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस एफडी को दो बार एक्सटेंड करना होगा। इसके लिए कुछ नियम हैं जिन्हें आपको समझ लेना चाहिए। पोस्ट ऑफिस की 1 साल की एफडी को मैच्योरिटी की तारीख से 6 महीने के अंदर बढ़ाया जा सकता है, 2 साल की एफडी को मैच्योरिटी अवधि के 12 महीने के अंदर बढ़ाना होता है। वहीं, 3 और 5 साल की एफडी के एक्सटेंशन के लिए पोस्ट ऑफिस को मैच्योरिटी अवधि के 18 महीने के अंदर सूचित करना होता है। इसके अलावा, आप खाता खुलवाते समय मैच्योरिटी के बाद अकाउंट एक्सटेंशन के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। मैच्योरिटी के दिन संबंधित टीडी अकाउंट पर लागू ब्याज दर ही विस्तारित अवधि पर लागू होगी।

पोस्ट ऑफिस टीडी की ब्याज दरें

आपको बता दें कि बैंक की तरह ही पोस्ट ऑफिस में भी आपको अलग-अलग अवधि की एफडी का विकल्प मिलता है। हर अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें ऑफर की जाती हैं। मौजूदा ब्याज दरें इस प्रकार हैं-

  • एक साल का खाता- 6.9% सालाना ब्याज
  • दो साल का खाता- 7.0% सालाना ब्याज
  • तीन साल का खाता- 7.1% सालाना ब्याज
  • पांच साल का खाता- 7.5% सालाना ब्याज

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.