Wrong UPI Payment : गलत UPI पते पर भेजे गए पैसे वापस पाने के 5 तरीके, जानें यहां

0
234
Wrong UPI Payment : गलत UPI पते पर भेजे गए पैसे वापस पाने के 5 तरीके, जानें यहां
Wrong UPI Payment : गलत UPI पते पर भेजे गए पैसे वापस पाने के 5 तरीके, जानें यहां

UPI Payment: यूपीआई पर गलत ट्रांजेक्शन से जुड़ी चिंताओं को दूर करते हुए RBI ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के तहत अगर आप गलत UPI ID पर पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आप 24 से 48 घंटे के अंदर अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Wrong UPI payment: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI देश में क्रांति की तरह आया है। इसने लेन-देन की आदतों को पूरी तरह से बदल दिया है। एक जगह से दूसरी जगह पैसे भेजना बहुत आसान हो गया है। बस एक स्कैन से पलक झपकते ही पैसे भेजे जा सकते हैं। हालांकि, कई बार लोग गलती से किसी और के UPI आईडी या अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है, तो घबराने की जरूरत नहीं है।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI पर गलत ट्रांजेक्शन से जुड़ी चिंताओं को दूर करते हुए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के तहत, अगर आप गलत UPI आईडी पर पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आप 24 से 48 घंटे के भीतर अपना पैसा वापस पा सकते हैं। जब भेजने वाला और पाने वाला दोनों एक ही बैंक का इस्तेमाल करते हैं, तो रिफंड की प्रक्रिया तेज होती है। हालांकि, अगर ट्रांजेक्शन में अलग-अलग बैंक शामिल हैं, तो रिफंड की प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है।

पाने वाले से संपर्क करें

पैसे वापस पाने के लिए, उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसे आपने गलती से पैसे भेज दिए हैं। आप प्राप्तकर्ता को लेनदेन विवरण भेजकर पैसे वापस भेजने का अनुरोध कर सकते हैं।

UPI ऐप के कस्टमर सपोर्ट से संपर्क करें

गलत UPI ट्रांजेक्शन के बारे में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए UPI ऐप पर कस्टमर सपोर्ट टीम से बात करें। उन्हें ट्रांजेक्शन की जानकारी दें।

NPCI में शिकायत दर्ज करें

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI पेमेंट सिस्टम को मैनेज करता है। ऐसे में अगर आप गलत UPI ट्रांजेक्शन करते हैं तो आप NPCI में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अपने बैंक से मदद मांगें

अपना पैसा वापस पाने के लिए उस बैंक से संपर्क करें जिससे आपका पैसा काटा गया है। बैंक आपको आपका पैसा वापस दिलाने में मदद कर सकता है।

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत करें

अगर UPI के जरिए कोई गलत ट्रांजेक्शन हो जाता है तो आप टोल फ्री नंबर पर बात करके अपना पैसा वापस पा सकते हैं। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-120-1740 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.