अब नेपाल में Paytm, PhonePe, Google Pay और Bharat Pay से करें पेमेंट

0
131

UPI in Nepal: भारत में रोजाना लाखों लोग UPI के जरिए पेमेंट करते हैं। अब धीरे-धीरे UPI अपना परचम पूरी दुनिया में लहरा रहा है। दुनिया के कई देशों में UPI के पेमेंट करना भी शुरू हो गया है। इसमें श्रीलंका, फ्रांस, मालदीव जैसे कई देशों के नाम शामिल हैं।

ऐसे में अब नेपाल में भी UPI के जरिए ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India –NPCI) ने कहा है कि अब भारतीय यूजर्स नेपाल में यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए नेपाल में पेमेंट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि नेपाल जाने वाले भारतीय अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप के जरिए क्यूआर-कोड बेस्ड ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।

पर्यटन और कारोबार को बढ़ावा देगा


बयान में कहा गया कि अपने पहले चरण में भारतीय उपभोक्ता यूपीआई-सक्षम ऐप का इस्तेमाल करके नेपाल के विभिन्न व्यावसायिक दुकानों में तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक यूपीआई भुगतान कर सकेंगे। फोनपे नेटवर्क में शामिल व्यापारी भारतीय ग्राहकों से यूपीआई भुगतान ले सकते हैं।

एनआईपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितेश शुक्ला ने कहा कि यह पहल न केवल डिजिटल भुगतान क्षेत्र में नवाचार करने की हमारी प्रतिबद्धता को, बल्कि व्यापार के लिए नए रास्ते बनाने और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए हमारे समर्पण को भी दर्शाती है। फोनेपे के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दिवस कुमार ने कहा कि मुझे भरोसा है कि यह सीमा पार भुगतान समाधान दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों, वाणिज्य और पर्यटन में उल्लेखनीय सुधार करेगा।

इन देशों में मिलती है UPI सर्विस


भारतीय यूपीआई सर्विस नेपला के अलावा सिंगापुर, कनाडा, ओमान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सहित कई देशों में उपलब्ध है।

आपका UPI ऐप ही विदेश में भी काम करेगा। इसके लिए UPI इंटरनेशनल को सलेक्ट करना होगा और अपने बैंक की इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन को एक्टिवेट करना होगा। इसमें इंटरनेशनल पेमेंट के लिए बैंक कुछ फॉरेक्स चार्ज कर सकता है। जो लोग विदेश में रहते हैं वो भी यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) उस देश की किसी एक कंपनी के साथ टाइअप करती है। जिसके सर्वर के जरिए ये पूरा पेमेंट हो जाता है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.