Train Ticket Rules : इस दिन से बदल जायेंगे टिकट बुकिंग के नियम, 120 नहीं अब 60 दिन पहले ही खुलेगा रिजर्वेशन विंडो

0
40
Train Ticket Rules : इस दिन से बदल जायेंगे टिकट बुकिंग के नियम, 120 नहीं अब 60 दिन पहले ही खुलेगा रिजर्वेशन विंडो
Train Ticket Rules : इस दिन से बदल जायेंगे टिकट बुकिंग के नियम, 120 नहीं अब 60 दिन पहले ही खुलेगा रिजर्वेशन विंडो

Train Ticket Rules: दिवाली के पहले रेलवे ने ट्रेन टिकट में कालाबाजारी को रोकने के लिए एक नियमों में बड़ा बदलाव किया है. गुरुवार को एक अहम फैसला लेते हुए रेलवे ने एडवांस में टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम कर दिया है. 1 नवंबर से पैसेंजर्स अब 120 दिन के बजाए सिर्फ 60 दिन पहले से ही टिकटों की एडवांस बुकिंग कर पाएंगे. हालांकि, 31 अक्टूबर तक टिकटों की बुकिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

1 नवंबर से लागू होंगे नए नियम

रेलवे ने गुरुवार को बताया कि 1 नवंबर, 2024 से पैसेंजर्स अपनी यात्रा के 60 दिन पहले तक ही टिकट की एडवांस बुकिंग करा सकते हैं. 60 दिनों में ट्रेन जर्नी की डेट शामिल नहीं है.

indian railways

इन ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा असर

रेलवे ने बताया कि ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसे कुछ स्पेशल ट्रेनों पर इस नियम को लागू नहीं किया जाएगा. इन ट्रेनों के बुकिंग नियमों में कोई बदलाव नहीं होने वाला है. वहीं, विदेशी टूरिस्टों के लिए 365 दिन की समय सीमा को नहीं बदला गया है.

कालाबाजारी पर लगेगी लगाम

रेलवे ने बताया कि सिर्फ 13 फीसदी लोग 120 दिन पहले ट्रेन टिकट की एडवांस बुकिंग कराते हैं. ज्यादातर लोग 45 दिनों के भीतर ही टिकटों की एडवांस बुकिंग कराते हैं. इसके अलावा इतने दिन पहले टिकट बुक कराने के कारण कैंसिलेशन और रिफंड की भी समस्या रहती है. रेलवे का कहना है कि रेलवे के इस फैसले से टिकटों की कालाबाजारी और नेक्सस पर भी लगाम लगाया जा सकेगा.

2018 को आया था ई-टिकटिंग का नया नियम

पैसेंजर्स की कई शिकायतों के मिलने के बाद रेलवे ने 14 जून, 2018 को ई-टिकटिंग प्रणाली को शुरू किया था, जिससे बिना लॉगिन किए ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा सीटों की उपलब्धता के बारे में भी पता लगाया जा सकता है.

यहां मिलेगी बुकिंग की सारी जानकारी

टिकटिंग सिस्टम में ‘माई ट्रांजेक्शन’ नामक एक नई सुविधा भी आई है, जिसमें यूजर यात्रा की तारीख, बुकिंग की तारीख, आगामी यात्रा और पूरी यात्रा के आधार पर टिकट बुक को देख सकता है.

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

नए यूजर इंटरफेस ने मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट में आसानी से टिकट बुकिंग करने की सुविधा प्रदान की है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसकी लंबाई 67,000 किलोमीटर से अधिक है. प्रतिदिन 2.4 करोड़ यात्री ट्रेनों में यात्रा करते हैं.

Post Office Schemes : इन स्‍कीम्‍स पर मिलेगा 7.5% से 8.2% तक ब्‍याज, सुरक्षित निवेश के साथ बनाना है पैसा तो चेक करें डीटेल्‍स

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.