LPG Gas cylinder से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में 1 तारीख को होगा बड़ा बदलाव, जानिये लेटेस्ट अपडेट

0
167
LPG Gas cylinder से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में 1 तारीख को होगा बड़ा बदलाव, जानिये लेटेस्ट अपडेट
LPG Gas cylinder से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में 1 तारीख को होगा बड़ा बदलाव, जानिये लेटेस्ट अपडेट

New Rule from 1st June 2024 : मई का महीना खत्म होने वाला है और कुछ ही दिन में वित्त वर्ष का तीसरा महीना शुरू हो जाएगा। जून की एक तारीख से LPG गैस सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलाव का सीधा आसर आम जन की जेब पर पड़ेगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव होते हैं। अब मई का महीना खत्म होने वाला है। कुछ ही दिन बाद जून के महीने की शुरुआत हो जाएगी। एक जून से भी कई बड़े बदलाव (New Rule from 1st June 2024) होने जा रहे हैं।

इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। यहां हम आपको इन सभी बदलावों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो। इन बदलावों में गैस सिलेंडर की कीमतों (Gas cylinder prices) से लेकर बैंकों से जुड़े नियम आदि शामिल हैं। आपको इन सभी बदलावों की जानकारी होना जरूरी है। आईए आपको बताते हैं एक जून से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत-(LPG Cylinder Price ) 

देश में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG cylinder price में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं।

इसी के साथ ही सीएनजी (CNP)  और पीएनजी की कीमतें (PNG Price) भी तय होती हैं। ऐसे में जून की पहली तारीख में गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है। 1 जून को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतें तय करेंगी।

आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update) 

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 जून कर दी है। आधारकर्ता आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

लगेगा भारी जुर्माना -(Heavy fine will be imposed) 

देश में वाहन चलाने की उम्र 18 साल है। अगर18 साल से कम उम्र का कोई नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। नाबालिग गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

नियमों में बदलाव-(Change in rules)

देश में एक जून से ट्रैफिक के नियमों (traffic rule change) में भी बदलाव हो रहे हैं। जून में ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम लागू होंगे। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

Bank Holiday : बैंक 10-12 नहीं बल्कि जून में इतने दिन बंद रहेगा, अभी चेक करे RBI की लिस्ट

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.