Ayushman card बनवाने को लेकर सरकार ने बदले ये नियम, अब इतने लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

0
63
Ayushman card बनवाने को लेकर सरकार ने बदले ये नियम, अब इतने लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड
Ayushman card बनवाने को लेकर सरकार ने बदले ये नियम, अब इतने लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

Change in the rules of Ayushman Bharat Yojana: मोदी सरकार ने लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी और अब तक इसके तहत 34 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस योजना में भी बड़ा बदलाव किया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

आयुष्मान भारत योजना लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने की योजना है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन करने के बाद आयुष्मान कार्ड बनता है और इसके बाद इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। सरकार आपको हर साल इतना कवर देती है और पूरा खर्च उठाती है। बुधवार को इस सरकारी योजना में बड़ा बदलाव किया गया है और कैबिनेट की बैठक में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को ‘आयुष्मान योजना’ में शामिल करने का फैसला लिया गया।

34 करोड़ से ज़्यादा आयुष्मान कार्ड बने

सरकारी आंकड़ों पर नज़र डालें तो आयुष्मान भारत योजना के तहत बनने वाले आयुष्मान कार्ड की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है और 30 जून 2024 तक इनका आँकड़ा 34.7 करोड़ से ज़्यादा हो चुका था। इस अवधि तक 1 लाख करोड़ रुपये तक के 7.37 करोड़ बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की मंज़ूरी दी गई। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी देश भर में 29,000 से ज़्यादा सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सरकार ने कैबिनेट में लिया यह फैसला

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के फैसलों की घोषणा करते हुए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna Rule Change) में किए गए बड़े बदलावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब इसमें 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को भी शामिल किया जाएगा और इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ पहुंचाना है। सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा। अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर हैं, तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक्स पोस्ट (पीएम नरेंद्र मोदी पोस्ट) के जरिए यह जानकारी साझा की है।

एक परिवार में कितने लोग बनवा सकते हैं कार्ड?

जब सरकार कोई योजना शुरू करती है तो पात्रता से जुड़ी जानकारी भी जारी करती है। यहां हम बता रहे हैं कि एक ही परिवार के कितने लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। तो आपको बता दें कि इस सरकारी योजना में जरूरतमंदों को सुविधा देने के लिए ऐसी कोई सीमा तय नहीं की गई है। यानी एक परिवार जितने लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, लेकिन परिवार के ये सभी सदस्य इस योजना के लिए पात्र होने चाहिए।

इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्रता की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले, निराश्रित या आदिवासी, अनुसूचित जाति या जनजाति के विकलांग लोग या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले या दिहाड़ी मजदूरी करके जीवन यापन करने वाले सभी लोग इस योजना के तहत पात्र हैं। पात्रता की जानकारी आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर ‘Am I Eligible’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर सबमिट करना होगा।

इसके बाद नंबर पर आए OTP को जरूरी जगह पर दर्ज करें।

अब स्क्रीन पर अपना राज्य चुनें, फिर मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर डालें।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पूरी डिटेल आ जाएगी कि आप पात्र हैं या नहीं।

ऐसे बनवा सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड

इसके अलावा अगर आप इस सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो टोल-फ्री नंबर-14555 पर कॉल करके आसानी से अपनी पात्रता का पता लगा सकते हैं। अगर आप इसके लिए पात्र हैं तो अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर अपने दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय जो दस्तावेज मांगे जाते हैं उनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और एक एक्टिव मोबाइल नंबर शामिल है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.