Post Office RD Scheme: ₹3,000 रूपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख 14 हजार 097 रुपये, जाने पूरी जानकारी

0
74
Post Office RD Scheme: ₹3,000 रूपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख 14 हजार 097 रुपये, जाने पूरी जानकारी
Post Office RD Scheme: ₹3,000 रूपए जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख 14 हजार 097 रुपये, जाने पूरी जानकारी

Post Office RD 2024: भारत में रहने वाले सभी लोग अक्सर बेहतर निवेश की तलाश में रहते है। और लोगो की इसी इच्छा को पूरा करने के लिए सरकार की और से पोस्ट ऑफिस में कई बचत योजनाएं चलाई जाती है। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम उन व्यक्तियों के लिए आदर्श है जो नियमित रूप से छोटी राशि निवेश करना चाहते हैं और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Post Office RD 2024

RD को रेकरिंग डिपाजिट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे निवेशकों को एक निश्चित समय अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। इसकी जमा अवधि 5 साल की होती है। अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में निवेश करते है तो यहाँ आपको किसी बैंक से अधिक ब्याज दर मिलती है, जो कि समय-समय पर सरकार द्वारा संशोधित की जाती है।

6.7 फीसदी ब्याज दर

अगर आप भी अपने बच्चो और परिवार के उज्जवल भविष्य के लिए राशि जमा करना चाहते है। तो हर महीने छोटी छोटी बचत करके एक मोटा फंड जमा कर सकते है। पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम (Post Office RD 2024) में आपको सबसे अधिक रिटर्न मिलता है। वर्तमान में रेकरिंग डिपाजिट पर इस जमा अवधि के लिए 6.7 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है। चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 1000, 3000, 5000 या 10,000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल बाद कितना रिटर्न मिल सकता है।

निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

इस योजना में आप केवल 100 रुपये महीने से भी निवेश शुरू कर सकते हैं, इससे आगे आप जितना अधिक पैसा जमा करेंगे, आपको पांच साल बाद रिटर्न (Post Office RD 2024) भी उसी अनुपात में मिलेगा।

Post Office RD Scheme के जरुरी नियम

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD 2024) में निवेश करते है तो कम समय में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। RD अकाउंट खुलवाने के लिए देश के किसी भी डाकघर में जाकर संपर्क कर सकते है। और सबसे खास बात यह कि खाता खुलवाते समय जो ब्याज दर तय की जाती है वहीं पुरे समय लागु होती है। Invest के दौरान अगर आपको पैसो की जरुरत पड़ती है तो डाकघर आपको लोन की सुविधा भी देती है। अगर किसी कारणवश आपको खाता बंद करना पड़ता है तो 3 साल से पहले बंद नहीं किया जा सकता है।

RBI Increased UPI Limit : UPI Lite और UPI 123Pay से कर सकते हैं इतने हजार रुपए तक के पेमेंट्स, RBI ने बढ़ाई लिमिट…

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.