Post Office हुआ मेहरबान, नौकरीपेशा वालों को एक्स्ट्रा कमाई का मौका , जानिए पूरी डिटेल

0
135
Post Office हुआ मेहरबान, नौकरीपेशा वालों को एक्स्ट्रा कमाई का मौका , जानिए पूरी डिटेल
Post Office हुआ मेहरबान, नौकरीपेशा वालों को एक्स्ट्रा कमाई का मौका , जानिए पूरी डिटेल

Post Office: नौकरीपेशा वालों के सामने यह समस्या रहती है कि पहली तारीख को तनख्वाह मिलती है और 10 तारीख आते-आते पूरा वेतन स्वाह. दूधवाला, रसाई का राशन, बच्चों की फीस, मकान का किराया आदि का हिसाब निपटाते-निपटाते जेब खाली होती जाती है.

फिरे महीने के 20 दिन पहली तारीख का इंतजार करते हुए जैसे-तैसे कटते हैं. इसलिए कोई भी नौकरीपेशा आदमी हमेशा एक्स्ट्रा इनकम की तलाश में रहता है. इसके लिए वह इधर-उधर निवेश भी करता है. इस लेख में हम एक ऐसी ही स्कीम के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो पहली तारीख का इंतजार करने वालों को राहत देगी और महीने के बीच में एक्स्ट्रा इनकम कराएगी.

पोस्‍ट ऑफिस में वैसे तो तमाम बचत योजनाएं हैं, लेकिन मासिक आय योजना एक ऐसी स्‍कीम है जो निवेशक को हर महीने आमदनी करती है. हर महीने आमदनी और वह भी गारंटी के साथ. पोस्ट आफिस मासिक आय योजना में आप अकेले या अपने जीवन साथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इस स्कीम में आप एकमुश्त राशि जमा करके एक निश्चित राशि हर महीने प्राप्त कर सकते हैं.

हर महीने आमदनी


डाकघर मासिक आय योजना में अगर आप अकेले खाता खोलते हैं तो आप अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा करा सकते हैं. यह राशि कम से कम 5 साल के लिए जमा की जाती है. आपने जो पैसा जमा किया है, उस पर मिलने वाली ब्याज से आपको हर महीने आमदनी होती है. अगर आप अपने जीवन साथी के साथ मिलकर इस खाते को खोलते हैं और 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने 9,250 रुपए तक की एक्स्ट्रा आमदनी हो सकती है. 9 लाख रुपये की जमा पर हर महीने 5500 रुपये ब्याज मिलते हैं.

7.4 फीसदी की दर से ब्याज


पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इस समय 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है. आप बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. ज्वाइंट अकाउंट में अधिकत तीन लोग शामिल हो सकते हैं. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता खोलने के लिए घर का पता, फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड और पैन कार्ड तथा पासपोर्ट साइज दो फोटो लेकर नजदीक के पोस्ट ऑफिस में फॉर्म के साथ जमा करने होंगे.

समय से पहले पैसा निकालना


पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में वैसे तो 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है, लेकिन अगर आप किसी जरूरत के चलते समय से पैसा निकालना चाहते हैं तो आप खाता खोलने के एक साल बाद ही अपना पैसा निकाल सकते हैं. इसमें आपको कुछ शुल्क देना होता है. एक से तीन साल के अंदर पैसा निकालने पर कुल जमा पर 2 प्रतिशत पैसा काट लिया जाता है. तीन साल बाद और 5 साल से पहले पैसा निकालने पर एक प्रतिशत शुल्क लिया जाता है. मैच्योरिटी पर 5 साल पूरे होने के बाद आपको आपकी पूरी रकम वापस मिल जाती है. अगर आप मैच्योरिटी पर भी अपनी रकम वापस नहीं लेना चाहते हैं तो इसे अगले 5 साल के लिए फिर से जमा कर सकते हैं.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.