PM Mudra Loan Scheme : सरकार दे रही है बिजनेस के लिए 10 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

0
53
PM Mudra Loan Scheme : सरकार दे रही है बिजनेस के लिए 10 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन
PM Mudra Loan Scheme : सरकार दे रही है बिजनेस के लिए 10 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

अगर आप 10 लाख तक का कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मोदी सरकार लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दे रही है, तो आइए जानते हैं लोन के लिए कैसे अप्लाई करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, सरकार पीएम मुद्रा योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर 10 लाख तक का लोन देती है। इसके लिए भारत का कोई भी नागरिक अप्लाई कर सकता है। दरअसल, सरकार लोगों को खुद का बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यह लोन नॉन-कॉरपोरेट और नॉन-एग्रीकल्चरल बिजनेस शुरू करने के लिए दिया जाता है। आइए जानते हैं डिटेल।

2015 में शुरू हुई थी यह योजना

पीएम मुद्रा योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इसलिए अगर आप अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इस योजना के जरिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहले इस योजना के जरिए 10 लाख का लोन दिया जाता था। लेकिन बजट 2024 में इस सरकारी योजना के तहत लोन की सीमा को दोगुना कर दिया गया है।

तो आइए जानते हैं किसे मिलेगा लोन

पीएम मुद्रा योजना के तहत सरकार तीन कैटेगरी में लोन देती है. पहला शिशु लोन, दूसरा किशोर लोन और तीसरा तरुण लोन. शिशु लोन के जरिए आप 50 हजार रुपये तक का लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. इसके लिए किसी गारंटर की भी जरूरत नहीं होती. किशोर लोन के जरिए आप 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. वहीं तरुण लोन के तहत आप 5 लाख से 20 लाख रुपये तक का लोन लेकर कारोबार शुरू कर सकते हैं.

लोन पर ब्याज दर क्या है? 

अगर आप पीएम शिशु मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं होगी। इस तरह के लोन की प्रक्रिया के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। लेकिन अलग-अलग बैंकों में ब्याज दरों में अंतर हो सकता है। इस योजना के तहत ब्याज दर 9 से 12 फीसदी है।

किस व्यवसाय के लिए आप लोन ले सकते हैं?

पीएम मुद्रा योजना के तहत छोटे दुकानदार फल, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों जैसे छोटे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा आवेदक का कोई बैंक डिफॉल्ट इतिहास नहीं होना चाहिए। लोन लेने के लिए बैंक खाता होना चाहिए। ध्यान रखें कि जिस व्यवसाय के लिए आप लोन ले रहे हैं, वह कॉर्पोरेट इकाई नहीं होनी चाहिए।

कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत होगी?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बिज़नेस प्लान
  • केवाईसी दस्तावेज़
  • आय प्रमाण

आप लोन के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं? 

आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको https://www.mudra.org.in/ पर जाना होगा।

Bihar Breaking News! उत्तर बिहार में पांच और बांध टूटे, केंद्र ने राहत के लिए जारी किए 655 करोड़ रुपये

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.