PF Withdrawal Rules : शादी के लिए PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए क्या कहते हैं नियम

0
45
PF Withdrawal Rules : शादी के लिए PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए क्या कहते हैं नियम
PF Withdrawal Rules : शादी के लिए PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए क्या कहते हैं नियम

पीएफ का पैसा रिटायरमेंट के बाद मिलता है। हालांकि, कई बार व्यक्ति को किसी दूसरे बड़े काम के लिए अपने पैसे की जरूरत होती है। ऐसे में पीएफ का पैसा भी काम आता है। सवाल यह है कि क्या घर में होने वाली शादी के लिए पीएफ का पैसा निकालने की इजाजत मिलती है। इस सवाल का जवाब हां है। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

नई दिल्ली। जैसे ही कोई व्यक्ति नौकरी करना शुरू करता है, उसकी सैलरी का कुछ हिस्सा उसके पीएफ अकाउंट में जमा होना शुरू हो जाता है।

इस पैसे को लंबे समय तक निवेश करने पर यह ब्याज के साथ रिटायरमेंट पर वापस मिल जाता है। हालांकि,

कई बार व्यक्ति को रिटायरमेंट से पहले भी अपने पैसे की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि को कुछ ही स्थितियों में वापस पाया जा सकता है-

नियमों के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि को तीन स्थितियों में वापस पाया जा सकता है-

अगर आप 58 साल की उम्र पूरी कर लेते हैं तो आपको अपना पैसा ब्याज के साथ वापस मिल जाता है। किसी भी स्थिति में अगर कोई कामकाजी व्यक्ति बेरोजगार हो जाता है तो उसे दो महीने बेरोजगार रहने पर पैसा मिल सकता है।

अगर कोई कामकाजी व्यक्ति रिटायरमेंट की उम्र से पहले मर जाता है तो यह पैसा वापस पाया जा सकता है।

इन स्थितियों के अलावा व्यक्ति अपनी कुछ बड़ी जरूरतों के लिए भी पीएफ का पैसा निकाल सकता है। हालांकि, इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं।

शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमों के मुताबिक, कोई भी वेतनभोगी व्यक्ति परिवार में शादी के लिए यह पैसा निकाल सकता है। हालांकि, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। कुछ शर्तों के तहत शादी के लिए पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है।

कितने समय के बाद पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है

पीएफ का पैसा निकालने के लिए कम से कम 7 साल की सर्विस पूरी करना जरूरी है।

कितना पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है

कोई भी वेतनभोगी व्यक्ति शादी के लिए पीएफ का पूरा पैसा नहीं निकाल सकता। कोई भी व्यक्ति पीएफ से ब्याज सहित कर्मचारी के अंशदान का सिर्फ 50% ही निकाल सकता है।

किसकी शादी के लिए पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है

कोई भी व्यक्ति अपनी शादी के खर्च के लिए पीएफ का पैसा निकाल सकता है। हालांकि, अगर व्यक्ति के घर में शादी है, तो भाई-बहन या बच्चों की शादी के लिए भी पैसा निकाला जा सकता है।

UPI Service Close : इस बैंक के ग्राहक इस दिन UPI ​​समेत बैंक की इन सेवाओं का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.