New Pension Scheme : 20,700 रुपये निवेश करके आप 25 साल बाद 2 लाख रुपये की पेंशन आपको मिलेगी

0
52
New Pension Scheme : 20,700 रुपये निवेश करके आप 25 साल बाद 2 लाख रुपये की पेंशन आपको मिलेगी
New Pension Scheme : 20,700 रुपये निवेश करके आप 25 साल बाद 2 लाख रुपये की पेंशन आपको मिलेगी

क्या आप 35 साल के हैं और सोच रहे हैं कि रिटायरमेंट के बाद आराम से कैसे जीवन जिएं? नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) आपके लिए काम की बात हो सकती है। NPS में निवेश करके आप हर महीने 2 लाख रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

रिटायरमेंट प्लानिंग एक दिन का काम नहीं है। जितनी जल्दी आप इसे शुरू करेंगे, उतना ही आपको फायदा होगा। NPS जैसा विकल्प आपको हर महीने थोड़ी-थोड़ी बचत करके रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड बनाने में मदद कर सकता है। यहां हम समझेंगे कि 35 साल की उम्र में NPS में कितना निवेश करके आप 60 की उम्र के बाद हर महीने 2 लाख रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

NPS एक तरह का रिटायरमेंट फंड है। इसमें आप हर महीने निवेश करते हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से इक्विटी, कॉरपोरेट डेट, सरकारी बॉन्ड और दूसरे विकल्पों में निवेश कर सकते हैं। 60 साल की उम्र के बाद आप एकमुश्त रकम निकाल सकते हैं और बची हुई रकम से हर महीने पेंशन पा सकते हैं।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि एनपीएस से मिलने वाली पेंशन इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कितना पैसा जमा किया है और रिटायरमेंट के समय ब्याज दर क्या है।

आइए एक उदाहरण से समझते हैं…

मान लीजिए कि आपकी उम्र 35 साल है और आप अगले 25 सालों के लिए NPS में निवेश करना चाहते हैं। आपका लक्ष्य 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 2 लाख रुपये की पेंशन पाना है। इसके लिए आपको 60 साल की उम्र तक NPS में कुल 2.77 करोड़ रुपये जमा करने होंगे। यह गणना इस धारणा पर आधारित है कि आपको 20 साल तक अपने निवेश पर औसतन 10% सालाना रिटर्न मिलेगा।

NPS के नियमों के मुताबिक, आपको अपनी कुल जमा राशि का 40% एन्युटी प्लान खरीदने में लगाना होगा। इसका मतलब है कि आपको रिटायरमेंट के समय 1.11 करोड़ रुपये से एन्युटी प्लान खरीदना होगा। आपके पास एकमुश्त 1.66 करोड़ रुपये बचेंगे।

मान लीजिए आपको एन्युटी प्लान से 6% सालाना रिटर्न मिलता है। तो 1.11 करोड़ रुपये का एन्युटी प्लान आपको हर महीने करीब 60,648 रुपये की पेंशन देगा।

आप बचे हुए 1.66 करोड़ रुपये को सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (SWP) के तहत किसी अच्छे हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आपको इस निवेश पर 10% सालाना रिटर्न मिलता है तो आप हर महीने करीब 1,39,993 रुपये निकाल सकते हैं। इस तरह आपको एन्युटी और SWP से हर महीने कुल 2,00,581 रुपये की आय होगी।

अब सवाल यह है कि 25 साल में 2.77 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए आपको NPS में हर महीने कितना निवेश करना होगा?

इसके लिए आपको 35 साल की उम्र से NPS में हर महीने 20,700 रुपये जमा करने होंगे।

यहां ये सारी जानकारी एक टेबल के जरिए दी गई है….

जानकारी विवरण
शुरुआत की उम्र 35 वर्ष
मासिक एनपीएस अंशदान ₹20,700
60 वर्ष की आयु में कुल संचित पूंजी ₹2.77 करोड़
60% निकासी पर एकमुश्त राशि ₹1.66 करोड़
एकमुश्त राशि पर मासिक SWP 10% रिटर्न पर ₹1,39,933
निवेश के 40% पर वार्षिकी का मूल्य ₹1.11 करोड़
वार्षिकी से मासिक पेंशन ₹60,648
कुल मासिक आय ₹2,00,581

यह करीब 2 लाख रुपये महीने की पेंशन है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1 लाख रुपये की आय से संतुष्ट हैं तो आपको 1.38 करोड़ रुपये का NPS फंड बनाना होगा। इसके लिए आपको अगले 25 साल तक हर महीने NPS में 10,350 रुपये निवेश करना होगा।

याद रखें कि एनपीएस और एन्युटी से मिलने वाला रिटर्न बाजार में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। यह गणना सिर्फ एक अनुमान है। आपका वास्तविक रिटर्न इससे अलग हो सकता है।

NPS में दो प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं

एनपीएस में निवेश करते समय आप दो विकल्पों में से चुन सकते हैं: सक्रिय विकल्प और स्वचालित विकल्प।

एक्टिव चॉइस के तहत आप खुद तय कर सकते हैं कि आपका पैसा किस अनुपात में इक्विटी, कॉरपोरेट डेट, सरकारी बॉन्ड और दूसरे विकल्पों में निवेश किया जाएगा। इस विकल्प में आप अपने कुल निवेश का 75% तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, 50 साल की उम्र के बाद यह सीमा हर साल 2.5% कम हो जाती है।

ऑटो चॉइस के तहत आपका पैसा स्वचालित रूप से विभिन्न विकल्पों में निवेश हो जाता है।

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो एक्टिव चॉइस विकल्प बेहतर हो सकता है। आप अपने निवेश का 50% या उससे ज़्यादा हिस्सा इक्विटी में निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

कुल मिलाकर NPS रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप 35 साल की उम्र से ही NPS में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आप आसानी से अपने लिए एक अच्छा रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं और बुढ़ापे में किसी पर निर्भर हुए बिना आराम से अपना जीवन जी सकते हैं।

Bihar Weather Today : ठंड से हाल रहेगा बेहाल, पटना-गया साहित 22 जिलों में ठंड ने मारी एंट्री कई जगह छाया कोहरा

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.