New Banking Rules 2024: 1 मई से LPG सिलेंडर और बैंक से जुड़े होंगे कई बदलाव, यहाँ चेक करें

0
71

New Banking Rules 1st May 2024: हर महीने की शुरुआत से पैसों से जुड़े कई नियमों में बदलाव आता है। पहली तरीख को रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी के दाम तय होते हैं। साथ ही Yes Bank और ICICI Bank ने अपने सेविंग अकाउंट के कई चार्जेस को बढ़ा दिया है।

यानी, इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को कुछ सर्विस पर पहले से ज्यादा पैसा चुकाना होगा। साथ ही HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रही स्कीम की डेडलाइन 10 मई 2024 है। ऐसे में निवेश करने के लिए कम समय बचा है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

LPG सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस LPG सिलेंडर की कीमत तय करती है। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती है। साथ ही CNG और PNG के दाम भी तय होते हैं।

Yes Bank के सेविंग अकाउंट के बदलेंगे नियम

Yes Bank बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस (MAB) में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये होगा। मैक्सिमम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की सीमा तय कर दी गई है। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा। इस अकाउंट के लिए चार्जेट की मैक्सिमम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है। Saving Account PRo में अब मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपये होगा। चार्जेस के लिए मैक्सिमम 750 रुपये की सीमा तय कर दी गई है। ये नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे।

ICICI बैंक के बदलेंगे नियम

ICICI Bank ने भी कई तरह की सर्विस और चार्जेस में बदलाव किया है। डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों के लिए यह 99 रुपये सालाना होगी। एक साल में 25 पन्ने (Leaves) वाली चेक बुक के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। उसके बाद चेक के हर पन्ने (leaf) के लिए 4 रुपये चुकाने होंगे। IMPS के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर चार्ज लगेगा। यह 2.50 से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन के बीच होगा। ये आपके अमाउंट पर निर्भर करता है।

HDFC Bank की सीनियर सिटीजन के लिए वीकेयर FD

HDFC बैंक ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Bank Senior Citizen Care FD) में 10 मई 2024 तक निवेश कर सकते हैं। बैंक सीनियर सिटीजन को 0.75 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज देता है। ये आपकी रेगुलर एफडी से थोड़ा ज्यादा ब्याज है। सीनियर सिटजन को 5 साल एक दिन से लेकर 10 साल की एफडी पर 7.75 फीसदी का ब्याज दे रहा है। ये ब्याज 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर मिलता है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.