LPG Cylinder : आम लोगों की लगी लॉटरी! महज 450 रुपये में मिलेगा Lpg Cylinder, जानें पूरी डिटेल्स ..

0
322
LPG Cylinder : आम लोगों की लगी लॉटरी! महज 450 रुपये में मिलेगा Lpg Cylinder, जानें पूरी डिटेल्स ..
LPG Cylinder : आम लोगों की लगी लॉटरी! महज 450 रुपये में मिलेगा Lpg Cylinder, जानें पूरी डिटेल्स ..

LPG Cylinder : सरकार त्यौहार के मौके पर आम जनता को एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी दे रही है और बढ़ती हुई महंगाई को कंट्रोल करने का काम भी कर रही है। आपको बता दे कि अगस्त के महीने में सरकार ने LPG Cylinder की कीमत में ₹200 की कटौती की थी।

यह कटौती घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में की गई थी। इसके बाद अब उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को ₹200 से बढ़कर ₹300 कर दिया गया है। मोदी सरकार द्वारा लिए गए इन फैसलों से महंगाई की मार झेल रहे दिल्ली की जनता के लिए LPG Cylinder की कीमत अब ₹903 हो गई है। लेकिन वहीं उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 603 रुपए में मिल रहा है।

450 रुपये में मिल रहा LPG सिलेंडर

लेकिन देश का एक राज्य ऐसा भी है जहां पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत ₹450 है। यह राज्य मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मध्य प्रदेश है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की महिलाओं को अगस्त के महीने में ही 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था। लेकिन महिलाओं को गैस सिलेंडर लेते समय पूरी रकम चुकानी होगी और इसके बाद सरकार उनके खाते में सब्सिडी भेज देगी। आपको बता दे 450 रुपए के ऊपर की जो रकम है, वह सरकार लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर देगी।

कितने रुपए की हुई बचत

देखा जाए तो इस समय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत ₹908 है। लेकिन राज्य सरकार की घोषणा के बाद महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिया जा रहा है जिसके बाद उनकी कुल बचत 458 रुपए हो जाती है।

किसे मिलेगा फायदा

इस योजना का फायदा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा। इसके अलावा यह सब्सिडी लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को भी दी जाएगी। लेकिन इसकी शर्त है कि गैस कनेक्शन महिलाओं के नाम पर होना जरूरी है।

लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाकर महिलाओं को इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना राज्य की महिलाओं के स्वास्थ्य, आर्थिक स्वावलंबन, पोषण स्तर में सुधार और परिवार के निर्णय में उनकी भूमिका मजबूत करने के लिए शुरू की थी।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.