List of world’s most powerful passports released, भारत की रैंकिंग कर देगी हैरान

0
221

World’s most powerful passport list: Henley Passport Index 2024 जारी हो चुका है जिसमें फ्रांस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. फ्रांस के पासपोर्टधारी 194 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. किसी भी देश के पासपोर्ट की मजबूती से पता चलता है कि वो एक सॉफ्ट पावर के तौर पर विश्व में कितना प्रभावशाली है. Henley Passport Index में भारत ने इस साल पिछले साल से खराब प्रदर्शन किया है और Indian Passport एक स्थान नीचे फिसलकर 85वें स्थान पर आ गया है.

किसी देश का Passport कितना मजबूत है, Henley Passport Index में इसका निर्धारण visa free access से किया जाता है. यानी जिस देश के पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सबसे अधिक देशों में बिना वीजा यात्रा की जा सकती है, वो पासपोर्ट सबसे मजबूत होता है.

Henley Passport Index में किन देशों ने किया टॉप?

Henley Passport Index में फ्रांस शीर्ष पर रहा है. फ्रांस के साथ-साथ जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन शीर्ष स्थान पर हैं. हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में 193 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ दूसरे स्थान पर फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं. तीसरे स्थान पर 192 visa free destination के साथ ऑस्ट्रिया है.

ये भी पढ़ें:- Jewar Airport के पास फ्लैट खरीदने का शानदार मौका…करना होगा थोड़ा इंतजार

भारत की रैंकिंग में गिरावट चौंकाने वाली

भारत का Passport 2024 में पिछले साल के मुकाबले एक स्थान नीचे फिसला है. पिछले साल Henley Passport Index में भारत जहां 84वें स्थान पर था, इस साल 85वें स्थान पर आ गया है.

भारत की रैंकिंग में गिरावट थोड़ी हैरान करने वाली है क्योंकि पिछले साल जहां भारत के Passport Holders 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते थे वहीं, इस साल वीजा फ्री देशों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है.

हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. भारतीय पर्यटक 15 दिनों तक ईरान में बिना वीजा के पर्यटन का लाभ उठा सकते हैं.

मलेशिया, थाईलैंड और श्रीलंका भी उन देशों में शामिल हैं जिन्होंने कुछ समय पहले ही भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है.

Pakistan मालदीव के पासपोर्ट की रैंकिंग क्या?

पाकिस्तान की रैंकिंग की बात करें तो, यह पिछले साल की तरह ही इस बार भी 106वें स्थान पर है. भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश भी पिछले साल से एक स्थान नीचे गिरकर 101 से 102वें स्थान पर आ गया है.

भारत का समुद्री पड़ोसी मालदीव का पासपोर्ट पहले की तरह ही मजबूत बना हुआ है. मालदीव का पासपोर्ट 58वें स्थान पर है और मालदीव के पासपोर्टधारी 96 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.

चीन के Passport में शानदार मजबूती, कौन रहा सबसे नीचे?

Henley Passport Index में चीन के पासपोर्ट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. साल 2023 में जहां चीन का पासपोर्ट 66वें स्थान पर था, इस साल यह दो अंक उछाल के साथ 64वें स्थान पर आ गया है. चीन ने कोविड महामारी के बाद अपने पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए कई यूरोपीय देशों को वीजा फ्री एंट्री दी है.

वहीं, अमेरिका का पासपोर्ट भी पिछले साल के मुकाबले इस साल मजबूत हुआ है. पिछले साल अमेरिका 7वें स्थान पर था लेकिन इस साल यह 6वें स्थान पर आ गया है.

Henley Passport Index रैंकिंग में अफगानिस्तान सबसे निचले पायदान पर रहा. तालिबान के शासन में अफगानिस्तान लगातार पिछड़ता जा रहा है और उसका पासपोर्ट भी सबसे खराब प्रदर्शन कर रहा है. 28 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे नीचे यानी 109वें स्थान पर है.

Henley Passport Index में कैसे तय होती है रैंकिंग?

Henley Passport Index की वेबसाइट पर लिखा है कि उनके पास विभिन्न देशों के पासपोर्ट का पिछले 19 साल का डेटा है.

वेबसाइट पर लिखा गया है, ‘Henley Passport Index अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन प्राधिकरण (IATA) के विशेष डेटा पर आधारित अपनी तरह का एकमात्र सूचकांक है. सूचकांक में 199 अलग-अलग पासपोर्ट और 227 अलग-अलग ट्रैवल डेस्टिनेशन शामिल हैं.’

बेवसाइट के मुताबिक, इंडेक्स मासिक रूप से अपडेट होता है. वेबसाइट पर दावा किया गया है कि दुनियाभर के पासपोर्ट की मजबूती की जब बात आती है तो Henley Passport Index दुनियाभर के नागरिकों और स्वतंत्र देशों के लिए एक मानक है.

Henley Passport Index के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले दो दशकों में वैश्विक गतिशीलता में अहम बदलाव आया है. साल 2006 में लोग औसतन 58 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल कर सकते थे, लेकिन इस साल यह संख्या लगभग दोगुनी होकर 111 देशों तक पहुंच गई है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.