LIC की पेंशन स्कीम! सिर्फ एक बार लगाएं पैसा और जिंदगीभर हर साल मिलेगी ₹1 लाख पेंशन

0
120
LIC's pension scheme! Invest money just once and get ₹1 lakh pension every year for life
LIC's pension scheme! Invest money just once and get ₹1 lakh pension every year for life

LIC New Jeevan Shanti Policy : जीवनभर पेंशन की गारंटी देने वाली एलआई की इस पॉलिसी के लिए कंपनी ने 30 साल से लेकर 79 साल तक की ऐज लिमिट तय की है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत (Savings) करते हुए उसे ऐसी जगह इन्वेस्ट (Investment) करने का प्लान करता है, जिससे आने वाले समय में रिटायरमेंट के बाद उसे आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े और उसकी नियमित आय होती रहे. इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) की ओर से कई प्लान ऑफर किए जा रहे हैं, जो जिंदगीभर पेंशन की गारंटी देते हैं. इनमें एक पॉपुलर स्कीम है एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी (LIC New Jeevan Shanti Plan), जिसकी खास बात ये है कि इसमें एक बार ही पैसे लगाने होते हैं और जीवनभर के लिए पेंशन पक्की हो जाती है.

जीवनभर पेंशन की गारंटी वाला प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के पास हर उम्र के व्यक्ति के लिए एक नहीं बल्कि कई शानदार प्लान मौजूद हैं. LIC के रिटायरमेंट प्लान तो खासे पॉपुलर हैं, जो रिटायरमेंट के बाद फाइनेंशियल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए खासतौर पर पेश किए गए हैं. बात करें एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan), तो बता दें कि ये एक सिंगल प्रीमियम प्लान है और एक बार निवेश के जरिए रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित पेंशन की गारंटी देती है. आप हर साल 1,00,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं, वो भी जीवनभर के लिए.

30 से 79 वर्ष है आयु सीमा

LIC की इस पेंशन पॉलिसी के लिए कंपनी ने 30 साल से लेकर 79 साल तक की ऐज लिमिट तय की है. इस स्कीम में गारंटेड पेंशन के साथ ही तमाम तरह के अन्य बेनेफिट्स भी मिलते हैं. इस प्लान को खरीदने के लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं, जिनमें पहला है डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ (Deferred Annuity for Single Life) और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Deferred Annuity for Joint Life) है. यानी आप चाहें तो सिंगल प्लान में इन्वेस्ट कर सकते हैं, या चाहें तो कंबाइंड ऑप्शन चुन सकते हैं.

ऐसे मिलेगी हर साल 1 लाख रुपये पेंशन

अब बताते हैं कि LIC की इस न्यू जीवन शांति स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद आप कैसे 1,00,000 रुपये की सालाना पेंशन पक्की कर सकते हैं. तो जैसा कि बताया कि ये एक एन्युटी प्लान है और इसे खरीदने के साथ ही आप इसमें अपनी पेंशन लिमिट फिक्स्ड करा सकते हैं. तय की गई पेंशन आपको रिटायरमेंट के बाद जिंदगीभर मिलती रहेगी. इसमें निवेश पर शानदार ब्याज भी मिलता है.

बात करें पेंशन की तो फिर अगर कोई 55 साल का व्यक्ति LIC New Jeevan Shanti प्लान को खरीदते समय 11 लाख रुपये इन्वेस्ट करता है, तो फिर पांच साल के लिए ये होल्ड रहेगा और 60 साल के बाद से हर साल आपको 1,02,850 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी. आप चाहें तो इसे छह महीने में या फिर हर महीने भी ले सकते हैं.

कैलकुलेशन के आधार पर देखें, तो 11 लाख रुपये के एकल निवेश पर आपको सालाना पेंशन 1 लाख रुपये से ज्यादा बनती है, तो वहीं अगर आप हर छह महीने में इसे लेना चाहते हैं, तो फिर 50,365 रुपये होगी. हर महीने की पेंशन की गणना करें, तो इतने निवेश पर हर महीने के लिए 8,217 रुपये की पेंशन पक्की हो जाएगी.

पेंशन के साथ ही ये बेनेफिट्स भी

गौरतलब है कि एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना (New Jeevan Shanti Plan) में गारंटेड पेंशन के साथ ही जो अन्य लाभ मिलते हैं, उनमें डेथ कवर भी शामिल है. यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में पूरी जमा राशि नॉमिनी को दे दी जाती है. 11 लाख के निवेश पर नॉमिमी को मिलने वाली रकम 12,10,000 रुपये होगी. खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं और इसमें 1.5 लाख रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं, जबकि इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.