LIC ने एक नोटिस जारी कर ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in या LIC डिजिटल ऐप के माध्यम से ही लेन-देन करें। साथ ही, केवल मान्यता प्राप्त, वैध और सत्यापित भुगतान गेटवे का ही उपयोग करें।
Warning for LIC policyholders: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने ग्राहकों और पॉलिसीधारकों को आगाह किया है कि उनके नाम पर फर्जी मोबाइल एप्लीकेशन प्रसारित किए जा रहे हैं। LIC ने एक नोटिस जारी कर ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in या LIC डिजिटल ऐप के माध्यम से ही लेन-देन करें। साथ ही, केवल मान्यता प्राप्त, वैध और सत्यापित पेमेंट गेटवे का ही उपयोग करें, जिसकी जानकारी LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है।
पॉलिसीधारकों के लिए LIC की चेतावनी!
LIC इंडिया ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि बीमा कंपनी के संज्ञान में आया है कि LIC के नाम पर फर्जी मोबाइल एप्लीकेशन प्रसारित किए जा रहे हैं।
Public caution notice for our policyholders and customers#LIC #CautionNotice pic.twitter.com/GEyLcxdGGK
— LIC India Forever (@LICIndiaForever) February 4, 2025
बीमा कंपनी ने कहा, “हम सभी पॉलिसीधारकों और ग्राहकों से आग्रह करते हैं कि वे LIC ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट (www.licindia.in) या LIC डिजिटल ऐप और हमारी वेबसाइट www.licindia.in पर उपलब्ध अन्य स्वीकृत/मान्य/सत्यापित गेटवे के माध्यम से लेन-देन करें। कृपया ध्यान दें कि LIC ऑफ इंडिया किसी भी वैकल्पिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से किए गए किसी भी भुगतान के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगी।”
ग्राहकों को क्या करना चाहिए?
- केवल LIC का आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
- सभी भुगतान और लेन-देन के लिए केवल www.licindia.in या LIC डिजिटल ऐप का उपयोग करें।
- यदि कोई संदिग्ध ऐप या वेबसाइट दिखाई देती है, तो तुरंत LIC ग्राहक सेवा से संपर्क करें।
- डिजिटल लेन-देन करते समय साइबर सुरक्षा का ध्यान रखें और धोखाधड़ी से बचें।
LIC पॉलिसी धारकों को कहां मिलेगी मदद?
LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) किसी भी आपात स्थिति या धोखाधड़ी की स्थिति में आप इन अलग-अलग तरीकों से बीमा कंपनी से मदद ले सकते हैं। अगर आपको LIC पॉलिसी से जुड़ी कोई समस्या है या जानकारी चाहिए तो आप इनमें से कोई भी तरीका अपना सकते हैं।
1. LIC की आधिकारिक वेबसाइट
आप www.licindia.in पर जाकर पॉलिसी स्टेटस, प्रीमियम भुगतान, ग्राहक सेवा, दावा और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
2. LIC ग्राहक सेवा नंबर
टोल-फ्री नंबर: 1800-267-9090 (सोमवार से शुक्रवार, सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक)
3. नज़दीकी LIC शाखा पर जाएँ
आप अपने शहर या क्षेत्र में नज़दीकी LIC शाखा पर जाकर अधिकारियों से सीधे मदद ले सकते हैं।
4. LIC ईमेल सहायता
आप अपनी समस्या या शिकायत [email protected] पर भेज सकते हैं।
5. LIC हेल्प डेस्क (SMS सेवा)
ग्राहक ASKLIC को 9222492224 या 56767877 पर कॉल करके LIC की SMS सेवा का उपयोग कर सकते हैं।