LIC Amritbaal Plan: LIC ने बच्चों के लिए लॉन्च की धांसू प्लान, मिलेगा गारंटीड रिटर्न

0
223

LIC Amritbaal Plan: अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल में अपना अपना लेटेस्ट प्लान अमृतबाल (Amritbaal) लॉन्च किया. अमृतबाल एक व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है. इस प्लान को विशेष रूप से बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है.

इस प्लान को ‘Plan 874’ नाम भी दिया गया है. इस Child Insurance Policy को आज यानी 17 फरवरी, 2024 से खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं एलआईसी की अमृतबाल पॉलिसी के फायदों के बारे में.

LIC के अनुसार ‘अमृतबल’ स्‍कीम को खासतौर पर बच्‍चों की एजुकेशन और अन्‍य जरूरतों को ध्‍यान में रखकर तैयार क‍िया गया है. इस प्‍लान में एंट्री करने की न्‍यूनतम ल‍िम‍िट जन्‍म के बाद 30 द‍िन और अध‍िकतम आयु सीमा 13 साल है. पॉल‍िसी का मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियड न्‍यूनतम 18 साल और अध‍िकतम 25 साल है. पॉलिसी के लिए शॉर्ट टर्म में 5, 6 या 7 साल का premium payment term उपलब्‍ध है. वहीं, Maximum premium payment टर्न 10 साल का है.

1000 रुपये पर 80 का गारंटीड र‍िटर्न

LIC का यह प्‍लान 1000 रुपये पर 80 रुपये के ह‍िसाब से guaranteed returns देता है. अगर आप ज्‍यादा राश‍ि जमा करते हैं तो यह इसी मल्‍टीपल में बढ़ता चला जाएगा. यह 80 रुपये का Return Insurance Policy के sum assured में आगे भी जुड़ता रहेगा. लेक‍िन इसके ल‍िए आपकी Policy जारी रहना जरूरी है. आसान भाषा में कहें तो आपने बच्चे के नाम पर एक लाख रुपये का insurance कराया. इसमें LIC की तरफ से आपकी बीमा राश‍ि में 8000 रुपये गारंटीड जोड़ द‍िये जाएंगे. इस guaranteed return हर पॉल‍िसी ईयर के आख‍िर में जोड़ा जाएगा. यह पॉल‍िसी के mature होने तक जारी रहेगा.

LIC ने कहा कि Minimum Sum Assured 2 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम मूल बीमा राशि के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. इस पॉलिसी के लिए 5, 6 या 7 साल का premium payment term उपलब्ध है जबकि अधिकतम premium payment टर्म 10 साल का है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.