Indian Railways Holi Special Trains: यात्रियों के लिए गुड न्यूज़! UP-बिहार सहित इन राज्यों के लिए 540 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, यहाँ देखे डिटेल्स

0
105

Indian Railways Holi Special Trains:  होली (Holi 2024) का त्योहार आ गया है। होली सेलिब्रेट करने के लिए कई लोग अपने घर जाने की तैयारी में लग गए हैं। कई लोग होली पर ट्रेन में कंफर्म टिकट सर्च कर रहे हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने भी यात्रियों को होली का तोहफा दिया है।

Holi IRCTC Special Train List 2024 रंगो का त्योहार होली (Holi 2024) बस आ गया है। इस बार होली 25 मार्च 2024 (सोमवार) को है। ऐसे में इस लॉन्ग वीकेंड पर कई लोग घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म टिकट देख रहे हैं। लोगों को कंफर्म टिकट मिले और उनका रेल सफर आनंददायक हो इसके लिए भारतीय रेलवे 540 होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train) चलेंगी।

S.NO. रेलवे सर्विस संख्या
1 CR 88
2 ECR 79
3 ER 17
4 ECoR 12
5 NCR 16
6 NER 39
7 NFR 14
8 NR 93
9 NWR 25
10 SCR 19
11 SER 34
12 SECR 4
13 SR 19
14 SWR 6
15 WCR 13
16 WR 62
कुल सर्विस 540

 

भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन को देश भर के प्रमुख स्थलों (जैसे- दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी,कटरा, जयपुर-बांद्रा टर्मिनस, पुणे-दानापुर, दुर्ग-पटना, बरौनी-सूरत, आदि) रेलवे रूट को जोड़ने की योजना बना रही है।

होली के लिए ये है भारतीय रेलवे की तैयारी

  • रेलवे मंत्रालय द्वारा आधिकारिक बयान के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस फेस्टिव सीजन के लिए 219 अधिक रेलवे सर्विस जोड़ी गई हैं।
  • इसके अलावा अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए भी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।
  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं सुचारू रूप से ट्रेन चले इसके लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है।
  • ट्रेन सर्विस में कोई भी परेशानी ना आए इसके लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए भी उपाय किए गए हैं।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.