Indian Railways : बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने बिहार-झारखंड के 23 स्‍टेशनों में चला महाअभियान, 11000 से अधिक पकड़े गए

0
154
Indian Railways : बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने बिहार-झारखंड के 23 स्‍टेशनों में चला महाअभियान, 11000 से अधिक पकड़े गए
Indian Railways : बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने बिहार-झारखंड के 23 स्‍टेशनों में चला महाअभियान, 11000 से अधिक पकड़े गए

Campaign Against Ticketless Passengers: पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे के पांचों मंडलों दानापुर, सोनपुर, समस्तीपुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और धनबाद में एक साथ यह महाअभियान चलाया गया.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Ticketless Passengers Caught in Railway Stations: भारतीय रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है. इसमें रेलवे अधिकारियों, निरीक्षकों, कर्मचारियों, टीटीई और रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया है ताकि बड़ी संख्या में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ा जा सके. इस अभियान के तहत बिहार के 23 रेलवे स्टेशनों पर 11,500 यात्रियों से 85 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे के पांचों मंडलों में दानापुर, सोनपुर, समस्तीपुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और धनबाद  में एक साथ यह महाअभियान चलाया गया. जिन स्टेशनों पर यह अभियान चलाया गया उनमें प्रमुख हैं.

जैसे पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, पटना, आरा, बक्सर, मोकामा, सासाराम, धनबाद, गोमो, कोडरमा, डाल्टनगंज, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, खगड़िया, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, रक्सौल, बेतिया, सहरसा, दिलदारनगर और हजारीबाग रोड आदि.

यह अभियान मेल एक्सप्रेस और मेमू ट्रेनों में चलाया गया. खास तौर पर 15715 किशनगंज-अजमेर गरीब नवाज एक्सप्रेस, 18019 झारग्राम-धनबाद एक्सप्रेस, 12391 राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस, 15909 अवध आसाम एक्सप्रेस, 12382 नई दिल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस, 12802 मगध एक्सप्रेस, और 02570 नई दिल्ली-दरभंगा क्लोन एक्सप्रेस के वातानुकूलित कोचों की जांच की गई. गाड़ी संख्या 12554 नई दिल्ली-बरौनी वैशाली एक्सप्रेस के पैंट्रीकार में भी अवैध रूप से यात्रा कर रहे यात्रियों को पकड़ा गया. इसके साथ ही सभी पैसेंजर ट्रेनों और मेमू ट्रेनों में भी बिना टिकट यात्रियों को पकड़ा गया.

इस प्रकार के अभियानों का मुख्य उद्देश्य रेलवे में अनुशासन बनाए रखना और यात्रियों को सही तरीके से टिकट लेने के लिए प्रेरित करना है. इससे रेलवे को भी राजस्व की हानि नहीं होती और यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलती हैं. रेलवे के इस कदम से उम्मीद है कि भविष्य में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी और रेलवे की सेवाएं और भी अधिक सुचारु रूप से चल सकेंगी. इस अभियान को सफल बनाने में रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों ने बहुत मेहनत की है.

रेलवे का कहना है कि यात्रियों को भी समझना चाहिए कि बिना टिकट यात्रा करना न केवल अवैध है, बल्कि यह दूसरों के लिए भी असुविधा पैदा करता है. इसलिए हर किसी को नियमों का पालन करना चाहिए और उचित टिकट लेकर ही यात्रा करनी चाहिए.

Bank Locker Charges : SBI और HDFC से लेकर ICICI बैंक तक, जानिए इन 5 बैंकों में क्या हैं लॉकर चार्ज

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.