Income Tax Return : ITR फाइलिंग के जरूरी नियम जान लीजिए, बचेंगे लाखों रुपए का टैक्स

0
68
Income Tax Return : ITR फाइलिंग के जरूरी नियम जान लीजिए, बचेंगे लाखों रुपए का टैक्स
Income Tax Return : ITR फाइलिंग के जरूरी नियम जान लीजिए, बचेंगे लाखों रुपए का टैक्स

Income Tax: आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा नजदीक आ रही है, ऐसे में वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग नियमों को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है। आयकर विभाग ने आयकर अधिनियम 1961 के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट, कटौती और लाभ तय किए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Income Tax : आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा नजदीक आ रही है, ऐसे में वरिष्ठ और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग नियमों को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है। आयकर विभाग ने आयकर अधिनियम 1961 के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट, कटौती और लाभ तय किए हैं।

इसके जरिए वरिष्ठ नागरिक लाखों रुपये बचा सकते हैं। आयकर विभाग वरिष्ठ नागरिकों को अपना कर रिटर्न दाखिल करने के लिए विशेष आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म प्रदान करता है, जिसमें वे कर छूट का लाभ उठा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों को टैक्स फाइलिंग के लिए इन फॉर्म की जरूरत होती है

वरिष्ठ नागरिकों को अपनी आय श्रेणी के आधार पर ITR फॉर्म दाखिल करना होता है। एक वित्तीय वर्ष में 50 लाख रुपये से कम आय वाले पेंशनभोगी टैक्स फाइलिंग (Tax Filing) के लिए सहज यानी ITR 1 का उपयोग कर सकते हैं।

संपत्ति, अन्य स्रोतों या पूंजीगत लाभ से आय वाले लोगों को ITR-2 का विकल्प चुनना चाहिए। व्यवसायी या व्यवसाय से आय अर्जित करने वाले पेंशनभोगियों को ITR-3 या ITR-4 का उपयोग करके कर दाखिल करना चाहिए।

कर सीमा

वरिष्ठ नागरिक 3 लाख रुपये की मूल सीमा के हकदार हैं, जबकि सुपर वरिष्ठ नागरिकों (80 और उससे अधिक) के लिए 5 लाख रुपये की सीमा है। नई कर व्यवस्था (आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 115BAC) के तहत आने वालों के लिए भी मूल सीमा 3 लाख रुपये है। कर की दरें भी अलग-अलग हैं, 3 लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं से लेकर 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30% तक।

फॉर्म 16

वरिष्ठ नागरिक जो पेंशन के रूप में आय प्राप्त करते हैं, वे अपने नियोक्ता से फॉर्म 16 प्राप्त करने के हकदार हैं। फॉर्म 16 में उनके वेतन के घटक होते हैं और इसमें टीडीएस (TDS) का विवरण भी होता है। वरिष्ठ नागरिक फॉर्म 26AS में सभी विवरण का दावा कर सकते हैं।

कटौतियाँ

ब्याज आय

वरिष्ठ नागरिक आवश्यक कर कटौती का दावा करने से बचते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाएँ निवेशकों को धारा 80C कटौती का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। धारा 80TTB वरिष्ठ नागरिकों को उनके बैंक खातों से ब्याज आय पर 50,000 रुपये तक की कटौती की अनुमति देती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नई कर व्यवस्था को चुनने वाले व्यक्ति इन कटौतियों का लाभ उठाने के पात्र नहीं होंगे।

फॉर्म 15H

बैंक आम तौर पर तब टीडीएस (TDS) काटते हैं जब किसी वरिष्ठ नागरिक द्वारा अर्जित ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये की लागू सीमा से अधिक होता है। वरिष्ठ नागरिक अपने बैंकों से अनुरोध कर सकते हैं कि यदि उनकी आय कर योग्य सीमा से कम है तो वे टीडीएस न काटें। ऐसा करने के लिए, वरिष्ठ नागरिक अपने बैंकों को फॉर्म 15H जमा कर सकते हैं। टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय फॉर्म 15H को संभाल कर रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.