IMD Rain Alert : इन 11 राज्यों में 5 दिन तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
64
Delhi Rain Alert: People of Delhi-NCR are struggling with humidity after the scorching heat, know how long the rain will make you wait
Delhi Rain Alert: People of Delhi-NCR are struggling with humidity after the scorching heat, know how long the rain will make you wait

Monsoon in India: दक्षिण-पश्चिम मानसून 11 जून को तड़के दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में पहुंचने और कई दिनों तक रुकने के बाद रविवार को राज्य में आगे बढ़ा, आईएमडी (IMD) ने कहा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Monsoon Update: मानसून की बारिश महाराष्ट्र को भिगोने के लिए तैयार है। खबर है कि इस हफ्ते पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने वाली है। इसके साथ ही आईएमडी (IMD) यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल समेत कई राज्यों में पांच दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा गर्मी से जूझ रहे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों को मानसून के मोर्चे पर अच्छी खबर मिल सकती है।

मानसून गुजरात की ओर बढ़ा

दक्षिण-पश्चिम मानसून 11 जून को तड़के दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में पहुंचने और कई दिनों तक रुकने के बाद रविवार को राज्य में आगे बढ़ा। आईएमडी  (IMD) ने यह जानकारी दी। रविवार शाम को अपने पूर्वानुमान में आईएमडी  (IMD) ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में गुजरात और उससे सटे उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

आईएमडी (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर, गुजरात राज्य, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के शेष हिस्सों और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।” इसने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान, उत्तरी अरब सागर और गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। प्रवेश के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून कई दिनों तक गुजरात के अन्य हिस्सों में आगे नहीं बढ़ा। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ इलाकों सहित राज्य के अन्य हिस्सों में आगे बढ़ता है। यह 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य को कवर करता है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण गुजरात के तापी जिले में रविवार को सुबह 6.30 बजे समाप्त होने वाले 24 घंटे की अवधि में भारी बारिश हुई। इस दौरान दक्षिण गुजरात के कई स्थानों और उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ स्थानों पर भी बारिश हुई। अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

यहां होगी भारी बारिश

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों और कर्नाटक में पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है। वहीं, गुजरात में 24 जून तक, केरल और माहे में 25 जून तक और तमिलनाडु में 25 जून तक अच्छी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज आंधी और बिजली गिरने के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.