Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट, इन लोगों की बढ़ेगी परेशानी

0
65

Bihar Weather Update: बिहार वासियों के लिए अप्रैल का तीसरा हफ्ता मौसम के लिहाज से बेहद खास रहने वाला है. इस हफ्ते बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ख्याल रखने की सलाह दी गई है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इस पूरे हफ्ते गर्मी और हिट वेव का डबल अटैक लोगों को झेलना पड़ेगा. इसकी शुरुआत मंगलवार से हो भी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ें बताते हैं कि 16 अप्रैल यानी मगंलवार को बिहार के 13 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C या इससे अधिक रिकॉर्ड किया गया.

वहीं बिहार के दो जिलों में हीट वेव दर्ज किया गया. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुनील नारायण थुल ने बताया कि मौसम की गतिविधियों को देखते हुए 17 और 18 अप्रैल को बिहार के कई जिलों में हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है.

आज इन जिलों में चलेगी हीट वेव

17 अप्रैल और 18 अप्रैल को राज्य के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, मुंगेर, जमुई, बांका और खगड़िया जिलों के एक या दो स्थानों में उष्ण लहर (Heat Wave) चलने की संभावना है. इसके साथ ही आने वाले 4-5 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2-3°C क्रमिक वृद्धि का पूर्वानुमान है.

ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी गई है. आईएमडी पटना के निदेशक सुनील नारायण थुल ने बताया कि 20 अप्रैल के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. इसके बाद आसमान में बादल दिखाई देंगे और फिर तापमान में कमी दर्ज की जा सकेगी. इसके बाद अप्रैल के आखिरी दिनों में लू जैसी स्थिति भी बनने की संभावना है.

यह रहें बिहार के गर्म जिले

16 अप्रैल को गया में 40.4°C, औरंगाबाद में 41.3°C, नवादा में 40.9°C, रोहतास में 40.6°C, शेखपुरा में 42°C, मोतिहारी में 41.2°C, जमुई में 40.5°C, खगड़िया में 40.4°C, बांका में 40.7°C, पटना में 40°C, मधुबनी में 40.9°C, पश्चिम चम्पारण में 40.6°C, सिवान में 40.2°C रिकॉर्ड किया गया.

कैसा रहा 16 अप्रैल

16 अप्रैल को बिहार के शेखपुरा और मोतीहारी में हीट वेव रिकॉर्ड किया गया. इस दिन बिहार का का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42°C शेखपुरा में रिकॉर्ड किया गया. रात की बात करें तो सबसे कम न्यूनतम तापमान 22°C समस्तीपुर के पूसा में वहीं सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 28.9°C रिकॉर्ड किया गया. पिछले कई दिनों से राजधानी पटना की रात अन्य जिलों से गर्म रह रही है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.