GPF Interest Rate : वित्त मंत्रालय ने GPF और अन्य भविष्य निधि के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है

0
45
GPF Interest Rate : वित्त मंत्रालय ने GPF और अन्य भविष्य निधि के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है
GPF Interest Rate : वित्त मंत्रालय ने GPF और अन्य भविष्य निधि के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है

GPF Interest Rate Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। वित्त मंत्रालय ने जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) और अन्य प्रोविडेंट फंड के लिए ब्याज दरों की घोषणा कर दी है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। वित्त मंत्रालय ने जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) और अन्य प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है। 1 अप्रैल 2024 से 30 जून 2024 तक GPF और इसी तरह के दूसरे फंड पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इससे पहले जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए भी सरकार ने GPF और इसी तरह के लिंक्ड फंड पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

सरकार ने तय की GPF की दरें 10 जून 2024 को वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के अनुसार यह घोषणा की गई है कि वर्ष 2024-2025 के दौरान जनरल प्रोविडेंट फंड और इसी तरह के फंड के लिए सब्सक्राइबर्स द्वारा जमा किए गए पैसे पर 1 अप्रैल 2024 से 30 जून 2024 तक 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। सरकार ने पिछली बार की तरह इस बार भी ब्याज दरें बरकरार रखी हैं। GPF पर PPF जितना ही ब्याज मिल रहा है। GPF की दर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की दरों की तरह ही चलती है। नीचे बताए गए सभी फंड पर भी 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

ये भी प्रोविडेंट फंड हैं

1. जनरल प्रोविडेंट फंड (केंद्रीय सेवाएं)।

2. अंशदायी प्रोविडेंट फंड (भारत)।

3. अखिल भारतीय सेवा प्रोविडेंट फंड

4. राज्य रेलवे प्रोविडेंट फंड

5. जनरल प्रोविडेंट फंड (रक्षा सेवा)

6. भारतीय आयुध विभाग प्रोविडेंट फंड

7. भारतीय आयुध विभाग कारखाना प्रोविडेंट फंड

8. भारतीय नौसेना डॉकयार्ड कर्मचारी (प्रोविडेंट फंड)।

9. रक्षा सेवा अधिकारी प्रोविडेंट फंड।

10. सशस्त्र बल कार्मिक प्रोविडेंट फंड।

जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) क्या है?

जनरल प्रोविडेंट फंड एक तरह का प्रोविडेंट फंड है जो केवल भारतीय सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। सरकार में हर कोई अपने वेतन का एक हिस्सा जनरल प्रोविडेंट फंड में जमा कर सकता है। जब कर्मचारी रिटायर होता है, तो उसे अपनी अवधि के दौरान जमा किए गए पैसे और ब्याज मिलते हैं। वित्त मंत्रालय हर तिमाही में GPF ब्याज दर की समीक्षा करता है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.