वर्तमान में बाजार में कई फर्जी पेमेंट ऐप आ गए हैं। ये फर्जी ऐप GPay, PhonePe, Paytm जैसे ऐप की नकल हैं। जिनके जरिए कभी भी पेमेंट नहीं किया जाता। इससे सिर्फ पेमेंट का नोटिफिकेशन मिलता है, पैसे अकाउंट में क्रेडिट नहीं होते।
Fake payment app: लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स लगातार नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। अब वे आपके UPI पेमेंट पर भी नज़र रख रहे हैं। इस समय मार्केट में कई फर्जी पेमेंट ऐप आ गए हैं। ये फर्जी ऐप GPay, PhonePe, Paytm जैसे ऐप की कॉपी हैं।
इनका यूजर इंटरफेस (UI), कलर स्कीम और ओवरऑल लुक आपके पॉपुलर पेमेंट ऐप जैसा ही होता है। लेकिन इनके ज़रिए किए गए पेमेंट असल में कभी नहीं होते।
नोटिफिकेशन तो आएगा लेकिन पैसे नहीं!
मार्केट में सक्रिय इन फर्जी पेमेंट में से कुछ इतने एडवांस हैं कि इनके इन-ऐप पेमेंट नोटिफिकेशन, जैसे बीप या चाइम, बिल्कुल असली लगते हैं, जिससे ऐसा लगता है कि पेमेंट पूरा हो गया है, लेकिन असल में पेमेंट कभी होता ही नहीं और पैसे अकाउंट में नहीं पहुंचते।
नकली भुगतान ऐप से कैसे बचें
धोखेबाज़ भोले-भाले लोगों को यह विश्वास दिलाने के लिए नकली भुगतान ऐप का इस्तेमाल करते हैं कि कोई लेनदेन पूरा हो गया है। वास्तव में, वे एक नकली ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो केवल भुगतान लेनदेन के प्रवाह की नकल करता है, और पीड़ित को बाद में पता चलता है कि लेनदेन वास्तव में कभी हुआ ही नहीं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको धोखाधड़ी से बचने में मदद करेंगे।
लेन-देन इतिहास की जाँच करें: हमेशा अपने भुगतान ऐप या बैंक खाते से लेन-देन की पुष्टि करें। केवल स्क्रीनशॉट या सूचनाओं पर निर्भर न रहें।
सूचना विसंगतियाँ: लेन-देन विवरण में विसंगतियों की तलाश करने का प्रयास करें। नकली ऐप में अक्सर कुछ सूक्ष्म त्रुटियाँ या विसंगतियाँ होती हैं जो आपको किसी घोटाले के बारे में सचेत कर सकती हैं।
दबाव की रणनीति: ऐसे लोगों से सावधान रहें जो आपको लेन-देन जल्दी से जल्दी करने के लिए दबाव डालते हैं और उचित सत्यापन के लिए समय नहीं देते हैं।
अज्ञात ऐप: अपने क्षेत्र में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले वैध भुगतान ऐप से सावधान रहें। अगर कोई आपको किसी अज्ञात ऐप के ज़रिए भुगतान करने के लिए कहता है, तो सावधान रहें।
व्यापारियों को क्या अतिरिक्त सावधानियाँ बरतनी चाहिए?
व्यापारी नकली भुगतान ऐप के निशाने पर आ रहे हैं। धोखेबाज़ भीड़-भाड़ वाली दुकानों में अव्यवस्था या व्यापारियों के ध्यान भटकने का फ़ायदा उठाकर इन नकली भुगतान ऐप का इस्तेमाल करके ग्राहकों को ठगते हैं। धोखाधड़ी के कारण व्यापारियों को घाटे में सामान और सेवाएँ देने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
अपने कर्मचारियों को शिक्षित करें: सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी इस धोखाधड़ी के बारे में जानते हैं और जानते हैं कि धोखाधड़ी वाले लेनदेन को कैसे पहचाना जाए।
सत्यापन प्रक्रिया लागू करें: सामान या सेवाएँ प्रदान करने से पहले भुगतानों को सत्यापित करने के लिए एक मानक प्रक्रिया विकसित करें। इसमें आपके PhonePe स्मार्ट स्पीकर से भुगतान प्रमाणीकरण की प्रतीक्षा करना (नकली ऐप इस अलर्ट संदेश को ट्रिगर नहीं कर सकते हैं), लेनदेन आईडी की जाँच करना, या आपके भुगतान प्रोसेसर से पुष्टि की प्रतीक्षा करना शामिल हो सकता है।
संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आपको कोई संदिग्ध नकली भुगतान ऐप मिलता है, तो तुरंत संबंधित अधिकारियों और अपने भुगतान प्रोसेसर को इसकी रिपोर्ट करें।
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