EPF Interest Rates: कब जमा होगा आपके PF खाते में ब्याज का पैसा? जानें EPFO ने क्या…

0
351

EPF Interest Rates: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पिछले दिनों अपने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को बड़ी खुशखबरी दी. करीब 6 करोड़ से भी अधिक पीएफ (PF) खाताधारकों के लिए बड़ी अच्छी खबर आई कि उनके पीएफ अकाउंट पर अब ब्याज बढ़कर मिलेगा.

शनिवार को EPF Ineterst Rate में 0.10 फीसदी (EPF interest rate hiked) की बढ़ोतरी करने की घोषणा हुई है. EPFO ने 2023-24 के लिए पीएफ की ब्याज (PF Interest) दर 8.25 फीसदी फिक्स कर दी है. यह पिछले 3 सालों में सबसे अधिक है. सरकार के अनुमोदन के बाद 2023-24 के लिए EPF पर ब्याज दर EPFO के छह करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में जमा की जाएगी.

अगर आपको जानकारी नहीं है तो बता दें कि epf account से पैसा आपके अकाउंट में नहीं आता, या फिर ऐसा नहीं है कि ब्याज बढ़ने पर बढ़ा हुआ ब्याज आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) में आ जाएगा. ईपीएफ अकाउंट पर आपकी सैलरी से पैसा कटता रहता है, और इसपर आपको सालाना ब्याज मिलता है. यानी कि सरकार साल में इस योजना के तहत एक बार रेट रिवाइज करती है और फिर आपके ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) में जमा फंड पर ब्याज कैलकुलेट होकर उसी में क्रेडिट हो जाता है.

ऐसे होती है सैलरी से PF की कटौती

EPFO एक्ट पर नजर डालें तो किसी भी कर्मचारी के बेस-पे और DA का 12 फीसदी हिस्सा PF अकाउंट में किया जाता है. इस पर संबंधित कंपनी भी कर्मचारी के PF Account में इतना ही यानी 12 फीसदी जमा करती है. हालांकि, कंपनी की ओर से किए जाने वाले Contribution में से 3.67 फीसदी EPF खाते में जाता है, जबकि बाकी का बचा हुआ 8.33 फीसदी पैसा पेंशन स्कीम (Pension Scheme) में जाता है.

EPF Balance कैसे चेक करें?

आप EPFO की ओर से जारी अपने पासबुक को ऑनलाइन चेक करके ये पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में ब्याज का पैसा आया है या नहीं. इसके कई तरीके हैं- EPFO Portal, Missed Call, Umang App और SMS के जरिए चेक करने का प्रोसेस ऐसा होगा.

1. EPFO Portal पर कैसे चेक करें पासबुक

स्टेप 1- सबसे पहले आपको EPFO Portal https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं. इसके लिए आपके पास अपना UAN (Universal Account Number) एक्टिवेटेड होना चाहिए.

स्टेप 2- साइट ओपन होने पर ‘Our Services’ टैब पर जाएं फिर ड्रॉप-डाउन मेन्यू ‘for employees’ को सेलेक्ट करें.

स्टेप 3- सर्विस कॉलम के नीचे ‘member passbook’ पर क्लिक करें.

स्टेप 4- अगले पेज पर आपको अपना UAN और Password डालना होगा. कैप्चा डालकर लॉग इन करें.

स्टेप 5- लॉगइन के बाद मेंबर ID डालें. इसके बाद आपका EPF Balance दिख जाएगा. इसमें आपको अकाउंट बैलेंस के साथ सभी डिपॉजिट्स की डीटेल, इस्टैब्लिशमेंट आईडी, मेंबर आईडी, ऑफिस का नाम, इंप्लॉई शेयर और इंप्लॉयर का शेयर की जानकारी भी होती है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.