बिहार में ITI में एडमिशन लेने की तारीख बढ़ी, अब इस तारीख तक भर सकेंगे फॉर्म

अगर आप बिहार के आईटीआई में दाखिला लेना चाहते हैं और अभी तक आवदेन नहीं किया है तो परेशान ना हों. आवदेन तिथि में बदलाव किया गया है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद (बीसीइसीइबी) ने छात्र हित में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है. इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि पांच मई थी, जिसे बढ़ा कर 15 मई कर दी गई है. इस प्रवेश परीक्षा के आधार पर राज्य के 111 से अधिक आईटीआई की 32,772 सीटों पर एडमिशन की प्रकिया चल रही है. इच्छुक अभ्यर्थी बीसीइसीइ की वेबसाइट पर जाकर प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Railway Notification: रेलवे ने इन 34 ट्रेनों का बदला रूट, घर से निकलने से पहले देख लें लिस्ट

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आइटीआइ प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (आइटीआइ कैट) में भाग लेना होगा. इसके लिए मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. नौ जून को इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जायेगा. उम्र सीमा की बात करें तो पहली अगस्त 2024 तक न्यूनतम आयु 14 वर्ष, लेकिन मेकैनिक मोटर व्हीकल और मेकैनिक ट्रैक्टर के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होना आवश्यक है. बीसीइसीइबी ने कहा है कि राज्य अंतर्गत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की कुल सीटों में से 25 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन के लिए राज्य के सभी जिलों के अभ्यर्थी पात्रता प्राप्त हैं. आइआइटी में कुल 32,772 सीटों में से जनरल की 8193, एससी की 5649, एसटी की 659, इबीसी की 8193, बीसी की 5906, इडब्ल्यूएस की 3272 सीटें हैं.

इतनी देनी होगी आवदेन फीस

राज्य के 111 से अधिक आइटीआइ की 32,772 सीटों पर एडमिशन के लिए 15 मई तक आवेदन और 16 मई तक फीस जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म में 17 से 18 मई तक सुधार कर सकते हैं. एडमिट कार्ड 28 मई को जारी किया जायेगा. आइटीआइ प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (आइटीआइ कैट) नौ जून को आयोजित किया जायेगा. आवेदन करने के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 750 रुपए, एससी, एसटी को 100 रुपये और दिव्यांग छात्रों को 430 रुपए देना होगा.

 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.