DA Hike : खुशखबरी! जुलाई के पहले हफ्ते में ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और DA बढ़ जाएगा, जानें अपडेट

0
112
DA Hike : खुशखबरी! जुलाई के पहले हफ्ते में ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और DA बढ़ जाएगा, जानें अपडेट
DA Hike : खुशखबरी! जुलाई के पहले हफ्ते में ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और DA बढ़ जाएगा, जानें अपडेट

7th Pay Commission: जुलाई में सरकार कर्मचारियों को दोहरा फायदा देती है। इस महीने महंगाई भत्ते के साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। इसका फायदा निचले स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला-अधिकारी तक को मिलता है। सरकार द्वारा हर साल जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। आइए उदाहरण की मदद से समझते हैं कि जुलाई में कर्मचारियों को कितने रुपये का लाभ होगा?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी जुलाई के महीने का इंतजार रहता है। इस महीने सरकार कर्मचारियों को दोहरा फायदा देती है। जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) होता है तो इसके साथ कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

इसका फायदा निचले स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला-अधिकारी तक को मिलता है। आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और एक बार सैलरी में बढ़ोतरी (Salary Increment) करती है। इस साल भी जुलाई में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी इंक्रीमेंट और डीए में इजाफा होगा। वैसे तो जनवरी में सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया था पर जुलाई में फिर से डीए बढ़ता है।

आइए, उदाहरण की मदद से समझते हैं कि डीए और सैलरी बढ़ने के बाद कर्मचारियों को कितना पैसा बढ़कर मिलेगा?

कितना बढ़ेगा डीए-(DA)

सरकार ने जनवरी में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था। ऐसे में इस बार भी उम्मीद है कि जुलाई में फिर से 4 फीसदी डीए बढ़ जाएगा। इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसका 4 फीसदी 2,000 रुपये होगा।

इसका मतलब है कि कर्मचारी का डीए 2,000 रुपये बढ़ोगा यानी जुलाई की सैलरी में कर्मचारी को 2,000 रुपये ज्यादा मिलेगा।

कितना होगा इंक्रीमेंट

हर साल जुलाई में कर्मचारियों की सैलरी में लगभग 3 फीसदी का इजाफा होता है। इसका मतलब है कि अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो उसका 3 फीसदी 1,500 रुपये होता है। यानी कि कर्मचारियों की सैलरी में 1,500 रुपये की बढ़ोतरी होती है।

इस तरह जुलाई में कर्मचारियों को डीए और सैलरी में इजाफा होने से फायदा होगा। अगर अगर बात करें कि टोटल कितने पैसे बढ़कर अकाउंट में आएगा तो 50 हजार बेसिक सैलरी पर 2,000 रुपये का डीए और 1500 रुपये का सैलरी इंक्रीमेंट होगा।

इसका टोटल 3,500 रुपये है यानी जुलाई में कर्मचारी की बेसिक सैलरी में 3,500 रुपये का इजाफा होगा।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.