Credit Card Rules: इन स्मार्ट तरीकों से कम करें अपना क्रेडिट कार्ड बिल, ब्याज और जुर्माने से मिलेगी छूट

0
33
Credit Card Rules: इन स्मार्ट तरीकों से कम करें अपना क्रेडिट कार्ड बिल, ब्याज और जुर्माने से मिलेगी छूट
Credit Card Rules: इन स्मार्ट तरीकों से कम करें अपना क्रेडिट कार्ड बिल, ब्याज और जुर्माने से मिलेगी छूट

Credit Card Rules: आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को कम कर सकते हैं। क्योंकि बिना सोचे-समझे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना आपको कर्ज के भंवर में फंसा सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Credit Card Plan: महंगाई के इस दौर में क्रेडिट कार्ड कई बार हमारे लिए मददगार साबित होता है। लेकिन बिना सोचे-समझे इसका इस्तेमाल करना आपको कर्ज के भंवर में फंसा सकता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि क्रेडिट कार्ड का बिल सुविधाजनक और कम आए।

खर्च और बचत का लक्ष्य तय करें

बचत ही हमारे लिए सबसे बड़ी बचत है। इसके लिए जरूरी है कि हम खर्च और बचत का लक्ष्य तय करें। इसी तरह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कार्ड की लिमिट आपकी खर्च करने की क्षमता को नहीं दर्शाती है। मान लीजिए अगर आपकी आय 1 लाख रुपये प्रति महीना है तो सुनिश्चित करें कि बचत के लिए 35 हजार और घर के खर्च के लिए 45 हजार बचे हों। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके 30 हजार तक की खरीदारी करते हैं तो आप बिल का भुगतान आसानी से कर पाएंगे।

हालांकि, आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त क्रेडिट केवल 50 दिनों के लिए दिया जाता है। ऐसे में अगर आप लगातार तीन महीने तक 30-30 हजार रुपये की खरीदारी करते हैं तो चौथे महीने में आपको 10 हजार रुपये की कमी रह जाएगी।

कैशबैक और बेहतर डील के साथ खरीदारी का विकल्प

कई प्लेटफॉर्म क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी पर कैशबैक देते हैं। ऐसे में अगर आप भी कोई गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीद रहे हैं तो कैशबैक और ऑफर डील के साथ खरीदारी का विकल्प चुन सकते हैं।

ईएमआई में बदलने से बचें

अगर किसी महीने बिल ज्यादा आता है या किसी इमरजेंसी की स्थिति में आपको क्रेडिट कार्ड बिल को फॉरवर्ड करने या उसे ईएमआई में कन्वर्ट करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर फॉरवर्ड कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अगले महीने कोई अतिरिक्त खर्च न हो। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका समय-समय पर क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट चेक करना है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कहां खर्च करना जरूरी है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.