Credit Card Apply: अगर आप पहली बार करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड अप्लाई, तो पहले यहां समझ लें जरूरी बातें

0
220
Credit Card Apply: अगर आप पहली बार करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड अप्लाई, तो पहले यहां समझ लें जरूरी बातें
Credit Card Apply: अगर आप पहली बार करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड अप्लाई, तो पहले यहां समझ लें जरूरी बातें

आखिर आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) की जरूरत है भी या नहीं, अप्लाई करने से पहले सोचिएगा जरूर। अगर लेना सोच ही लिया है तो आपके लिए सही कार्ड वह होगा जो आपकी ज़रूरत से मेल खाता हो।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) के इस्तेमाल के अपने नफा-नुकसान हैं। जब आप सही कार्ड की तलाश शुरू करते हैं, तो आपको कई तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर (Credit Card Offer) किए जाते हैं जो अलग-अलग सुविधाओं से युक्त होते हैं। आप उलझन में पड़ जाएंगे कि अपने लिए कौन सा कार्ड चुनें। आपको हमेशा ऐसे कार्ड की तलाश करनी चाहिए जो आपकी खर्च करने की आदतों से मेल खाता हो। मोटे तौर पर ऐसे समझ लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) चुनने की वजह क्या होनी चाहिए।

आखिर क्यों चाहिए क्रेडिट कार्ड

जब आपके मन में क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) का ख्याल आया तो इस पर सोचिए कि आखिर आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत है भी या नहीं। पैसाबाजार के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) की जरूरत के पीछे तीन वजहें – स्क्रैच से क्रेडिट बनाना, बड़ी खरीदारी करने में सक्षम होने के लिए हाई क्रेडिट लिमिट (High Credit Limit) हासिल करना और अलग-अलग खर्च की कैटेगरी में ऑफ़र का फायदा लेना शामिल है। आपके लिए सही कार्ड वह होगा जो आपकी ज़रूरत से मेल खाता हो।

अपनी पात्रता को समझ लें

जब आपको सच में यह समध में आ जाए कि आपको आखिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) क्यों चाहिए, तब आपको अपनी खुद की क्रेडिट प्रोफ़ाइल को समझना चाहिए और यह भी कि आप किन कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं। अगर मान लीजिए, आप ऐसा कार्ड चाहते हैं जो रोमांचक यात्रा लाभ प्रदान करता हो, लेकिन कार्ड के लिए आपकी आय कम हो सकती है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिस कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, उसके स्वीकृत होने की अच्छी संभावना हो।

कार्ड को शॉर्टलिस्ट करें

क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर, आप कुछ क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। यह सही कार्ड के लिए आपकी खोज को सीमित कर देगा। शॉर्टलिस्ट करने के लिए, आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि क्या आप इसकी सालाना फीस वहन कर सकते हैं या यह आपकी मूल ज़रूरतों से मेल खाता है या नहीं।

सबसे अच्छा मूल्य वाला कार्ड चुनें

शॉर्टलिस्ट किए गए क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) में से, उन कार्ड को चुनें जो आपको कुल मिलाकर सबसे ज़्यादा मूल्य प्रदान करता हो। यहां भविष्यवादी सोच रखें। खुद से पूछें कि क्या आप इस कार्ड का इस्तेमाल 5 साल बाद भी करना चाहेंगे। देखें कि क्या बैंक बाद में दूसरे कार्ड में अपग्रेड करने का विकल्प देता है।

अप्लाई करने का तरीका चुनें

आप किसी बैंक की वेबसाइट या किसी थर्ड-पार्टी वेबसाइट के ज़रिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) की तुलना आसानी से कर सकते हैं। एक बार अपने लिए बेहतर ऑप्शन समझ में आ जाने के बाद आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको अपने लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड (Credit Card ) खोजने के लिए अलग-अलग बैंकों के कार्ड की तुलना करने का विकल्प मिलता है और आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड (Credit Card )  के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Bihar BEd CET 2024 Registration: बिहार बीएड सीईटी के लिए कल आवेदन की अंतिम तिथि, तुरंत करें पंजीकरण

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.