Cash Rules New Update: आयकर विभाग के मुताबिक आप अपने पास रख सकते हैं सिर्फ इतना कैश, जानिए ये 7 नियम

0
249

Cash in Home Rules: भारत में अभी भी ज्यादातर परिवार घर में पैसे रखने के पारंपरिक तरीके पर भरोसा करते हैं। वह अभी भी बड़ी रकम बैंक में रखने की जगह घर में रखते हैं। ताकी, जरूरत पर काम आ सके। क्या आपको पता है कि घर में आप कितना कैश रख सकते हैं जिससे इनकम टैक्स की नजर आप पर न पड़े। आपको इनकम टैक्स अधिकारियों को जवाब न देना पड़े।

क्या कहते हैं इनकम टैक्स के नियम-(What do the income tax rules say?)

इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक घर में रखे पैसों पर कोई रोक नहीं है। लेकिन इनकम टैक्स विभाग के छापे की स्थिति में व्यक्ति को कैश का सोर्स बताना होगा। आपके पास आमदनी से ज्यादा कैश नहीं होना चाहिए। अगर आप इनकम से ज्यादा घर में रखे कैश का जवाब नहीं दे पाए तो मुसीबत में फंस सकते हैं। इनकम टैक्स अधिकारी आप पर जुर्माना लगा सकते हैं। ऐसे मामले में आपका पैसा जब्त हो जाएगा और जुर्माना कुल पैसे का 137% तक हो सकता है।

इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक रख सकते हैं बस इतना कैश

1 किसी भी व्यक्ति को लोन या जमा के लिए 20,000 रुपये या उससे अधिक कैश स्वीकार करने की अनुमति नहीं है। ये नियम अचल संपत्ति के ट्रांसफर पर भी लागू होता है।

2 किसी भी फाइनेंशियल ईयर में 20 लाख रुपये से अधिक के कैश ट्रांजेक्शन पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है, अगर इसके सोर्स और हिसाब का न पता हो।

3 सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन के मुताबिक एक बार में 50,000 रुपये से ज्यादा जमा करने या निकालने के लिए पैन नंबर और डिटेल दिखाना जरूरी है।

4 यदि कोई खाताधारक एक साल में 20 लाख रुपये से अधिक कैश जमा करते है, तो वह पैन और आधार की जानकारी देने के के लिए उत्तरदायी होंगे।

5 कोई भी भारतीय नागरिक जांच एजेंसी की जांच के दायरे में आ सकता है अगर संपत्ति की सेल और परचेज 30 लाख रुपये से अधिक कैश के जरिये की गई हो तो।

6 क्रेडिट-डेबिट कार्ड से पेमेंट के दौरान अगर कोई कार्डधारक एक बार में एक लाख रुपये से अधिक का पेमेंट करता है तो उस व्यक्ति के खिलाफ जांच हो सकती है।

7 रिश्तेदारों से एक दिन में करीब दो लाख रुपये की कैश राशि नहीं ले सकते। ये पेमेंट बैंक के जरिये होनी चाहिए।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.