Bihar Weather Update Today: पूरे बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया कबतक रहेगी कड़ाके की ठंड..

0
217
IMD New Alert : राज्य के 41 जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत
IMD New Alert : राज्य के 41 जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड का प्रकोप अभी जारी है. प्रदेश में निरंतर चार दिन कोहरा और ठंड का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है. अगले 48 घंटे के दरम्यान न्यूनतम तापमान में कुछ कमी आ सकती है. इधर रविवार को 12 जनवरी के बाद आठ वें दिन 19 तारीख को पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकतर इलाकों में धूप निकली. लोगों ने गुनगुनी धूप का मजा लिया. वहीं बिहार में मौसम का मिजाज कब से सुधरेगा, इसकी भी जानकारी सामने आयी है.

बिहार का मौसम..

शुक्रवार को दोपहर से धूप निकलने की वजह से दक्षिणी बिहार में पारे में गुरुवार की तुलना में उच्चतम तापमान में चार डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गयी. वहीं उत्तरी बिहार में उच्चतम तापमान में औसतन दो डिग्री की बढ़ोतरी देखी गयी. इसकी वजह से दिन में ठंड कुछ कम महसूस की गयी.

राज्य में शुक्रवार को तेज पछुआ नहीं चली. इसकी वजह से अपेक्षित सर्दी महसूस नहीं हुई. इसके बाद भी गलन महसूस हुई. पूरे राज्य में अधिकतम तापमान अभी भी चार से छह डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है. हालांकि धूप निकलने से शीत दिवस की स्थिति नहीं बनी.

बिहार में शीत दिवस का पूर्वानुमान..

इससे पहले गुरुवार को आइएमडी ने 19 से 24 जनवरी तक पूरे राज्य में शीत दिवस बनने का पूर्वानुमान जारी किया था. हालांकि ऐसा नहीं देखा गया. राज्य में कहीं भी शीत दिवस घोषित नहीं किया गया. दरअसल उच्चतम तापमान बेशक सामान्य से पांच डिग्री से कम दर्ज हो, लेकिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम हो जाना चाहिए. राज्य में पटना और गया में उच्चतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम, भागलपुर ओर पूर्णिया में उच्चतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया है.

पटना का मौसम कैसा रहेगा.. 

पटना व आसपास के क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयेगी. आसमान साफ रहने के कारण कुछ इलाकों में घना कोहरा छाये रहने का भी पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी पछुआ व उत्तर पछुआ हवा चल रही है. इसमें कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. वहीं, शुक्रवार को शहर के अधिकतम में वृद्धि दर्ज की गयी. तापमान 18.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गया का मौसम..

गया में भी तापमान में उतार चढ़ाव के साथ कनकनी का सितम जारी है. शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट के कारण कनकनी बढ़ी हुई है. अधिकतम 18.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. दोपहर को गुनगुनी धूप खिली तो लोगों को राहत मिली.

न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्स रिकॉर्ड किया गया. जो न्यूनतम तापमान से दो डिग्री अधिक है. चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर लोग अलाव तापते मिले. मौसम विभाग की माने तो अगले तीन चार दिनों तक ठंड से राहत नहीं है. सुबह में कोहरा छाया रहेगा. दोपहर को आकाश साफ रहेगा.

उत्तर बिहार के जिलों का मौसम..

उत्तर बिहार के जिलों को भी शीतलहर से अभी राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इसके तहत जेट हवाओं के चलने के कारण फिलहाल कोल्ड-डे की स्थिति बरकरार रहने की संभावना है. इसके चलते अगले तीन दिनों तक दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने का अनुमान है. सुबह के समय लोगों को घने कुहासा का सामना करना होगा.

पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में औसतन तीन से पांच किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मुजफ्फरपुर जिले का अधिकतम तापमान 14 से 17 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.