Bihar Weather Update : बिहार वालों को ठंड से हुआ बुरा हाल अगले तीन दिन नहीं मिलेगी राहत…जाने IMD का पूरा अपडेट

0
292
IMD New Alert : राज्य के 41 जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत
IMD New Alert : राज्य के 41 जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार पटना, वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज और मोतिहारी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से पांच डिग्री का अंतर रहा। राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान फॉरबिसगंज में 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पूरा बिहार इस वक्त कड़ाके की ठंड का कहर झेलने को मजबूर है। आने वाले तीन दिनों तक इसी तरह की सर्दी बरकरार रहेगी। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों के लिए कोल्ड डे के रूप में घोषित किया है और लोगों को इससे बचने का अलर्ट जारी किया है। खराब मौसम का ट्रेन से लेकर हवाई जहाज तक के परिचालन पर असर पड़ रहा है। मौसम विभाग का यह मानना है कि सर्द पछुआ हवा से राज्य के कई जिलों में तीन दिनों तक घने कोहरे का असर बना रहेगा।

राज्य भर में आने वाले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस जब की न्यूनतम तापमान में दो से छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जा सकती है। कई इलाकों में सोमवार सुबह से ही घना कोहरा छाया है। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

मौसम विभाग का मानना है कि पूरे प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बर्फीली ठंडी हवाएं चल रही है। मौसम विभाग ने आम लोगों को इससे बचने का अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि आने वाले तीन दिनों तक बर्फीली हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती रहेगी। विभाग ने बिहार के अधिकांश जिलों में शीत लहर की स्थिति की संभावना अभी जारी रहने की भी बात कही है।

मौसम विभाग के अनुसार पटना, वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज और मोतिहारी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से पांच डिग्री का अंतर रहा। राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान फॉरबिसगंज में 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

अगामी दो से तीन दिनों के अंदर राजधानी पटना के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आयेगी। इससे शीत लहर चलने की भी आशंका है। रविवार पूरे दिन लोग ठंड से परेशान होते रहे। उस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र दो डिग्री से कम अंतर दर्ज किया गया।

बांका सबसे ठंडा जिला रहा 

शीत दिवस पटना, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा, समस्तीपुर, वैशाली एवं गोपालगंज में दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 22.02 डिग्री सेल्सियस फारबिसगंज में एवं सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस बांका में दर्ज किया गया। बिहार राज्य का औसत अधिकतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस एवं औसत न्यूनतम तापमान 8.02 डिग्री सेल्सियस रहा। घना कुहासा पटना, गया, पूर्णिया आदि शहरों में जबकि राज्य के अधिकांश भागों में मध्यम स्तर का कुहासा सुबह के समय छाया रहा।

घर से बाहर निकलने पर सावधानी बरतें

मौसम विश्लेषण के अनुसार सोमवार को दिवस राज्य के कुछ स्थानों में रहने का पूर्वानुमान है। घना कुहासा राज्य के उत्तर दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भागों के एक या दो स्थानों में सुबह के समय छाए रहने का जबकि शेष भाग में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा रहने का पूर्वानुमान है।

राज्य के न्यूनतम तापमान में अगले तीन दिनों के दौरान कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने का पूर्वानुमान है। ऐसी स्थिति में बच्चों को एवं बुजुर्गों को खासकर बीमार रहने वाले मरीज को भी मौसम विभाग ने घर से बाहर निकलने पर सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।

बचना मुश्किल नहीं, बस ध्यान रखें कुछ बातें

घर के बड़े अक्सर कहते हैं- ठीक से पहन-ओढ़ कर बाहर निकलो। यह गलत नहीं। इस मौसम में तो खासकर। डॉ. संजीव कहते हैं- “कोल्ड स्ट्रोक का मौसम है, इसलिए शरीर को बाहरी तापमान में अचानक परिवर्तन झेलने के लिए विवश नहीं करना चाहिए। जैसे बिल्कुल बंद में हैं तो थोड़ा सामान्य होते हुए बाहर जाएं। मतलब, अचानक बाहर मत जाएं। बाहर निकलना है तो गर्म कपड़ा ठीक से पहनें। गला ढंक कर रखें।

पूरा गर्म कपड़ा कभी भी एक बार में नहीं उतारें। सुबह उठते ही या गर्म कपड़ा तुरंत उतारकर नहाने न जाएं। पहले से बीपी है तो दवा लेते रहें। नहीं है तो भी आसामान्य लगने पर जांच कराते रहें। कई बार जाड़ा में बीपी की दवा की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करें। डायबिटीज रोगी या 60+ वाले लोग एक्सपोजर से विशेष तौर पर बचें।”

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.