Bihar News: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने इंटरनेट इस्तेमाल को लेकर जारी किया निर्देश

Bihar Breaking News: वीर कुंवर सिंह विश्विद्यालय अंतर्गत आने वाले अंगीभूत, संवद्ध कालेज और स्नातकोत्तर (पीजी) विभाग के सोशल साइट को हैक होने की शिकायत के बाद वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किया है.

जिसमें बिना विश्वविद्यालय की इजाजत के उपयुक्त कोई भी विभाग ई-मेल, फेसबुक अथवा अन्य इंटरनेट मीडिया का उपयोग नहीं करेगा. किसी भी तरह का साइबर क्राइम होने की स्थिति में उसकी जानकारी बिना विलंब किये विश्वविद्यालय प्रशासन को देनी है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुल सचिव प्रो. रणविजय कुमार ने विश्वविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्षों एवं विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि सभी स्नात्तकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्षों, सभी अंगीभूत व संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, छात्र-छात्राओं के पढ़ने-पढ़ाने तथा विभाग में हो रही गतिविधियों से जुड़ी जानकारियों को साझा करने के लिए चलाये जा रहे फेसबुक, इ-मेल अकाउंट या और भी कोई सोशल मीडिया वहां के विभागाध्यक्ष, प्रधानाचार्य के आदेश की प्राप्ति के बाद ही चलाया जाना चाहिए. किसी भी तरह का साइबर क्राइम होने की स्थिति में उसकी जानकारी बिना विलंब किये विश्वविद्यालय प्रशासन को देनी है.

ये भी पढ़ें:- Retirement के बाद ये है गजब की प्लानिंग, ये 5 इंवेस्टमेंट स्कीम दिलाएंगी हर महीने पेंशन

विभाग और प्रदानाचार्यों को देना पड़ेगा जवाब

इन सबकी जवाबदेही संबंधित विभागाध्यक्षों, प्रधानाचार्यों की होगी. विभागध्यक्षों तथा प्रधानाचार्य से यह भी अपेक्षा की जाती है कि अपने विभाग या महाविद्यालय के सूचना पटल पर छात्रों को अवगत कराएं कि किसी भी तरह की सोशल मीडिया से संबंधित संदिग्ध गतिविधि (साइबर क्राइम) होने पर उसकी जानकारी संबंधित विभागाध्यक्ष, प्रधानाचार्यों को अविलंब दें. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर भोजपुरी विभाग के में फेसबुक पर लगभग डेढ़ माह से अश्लील वीडियो चलने के बाद भी एवं इसे कई माध्यमों से सार्वजनिक होने के बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.

विभाग की गतिविधियों के लिए नेट का उपयोग

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए इंटरनेट मीडिया का उपयोग करते है. विश्वविद्यालय के कई कालेज और पीजी विभाग सोशल साइट का उपयोग आनलाइन पढ़ाई के लिए करते हैं. क्योंकि नई शिक्षा नीति के तहत सभी विभागों को ऑनलाइन पढ़ाई करने का प्रविधान है. ऐसे भी विभाग जो फेसबुक और सोशल मीडिया का उपयोग विभाग की गतिविधियों के लिए करते हैं. जानकार लोगों ने बताया कि कई शिक्षक इंटरनेट मीडिया से छात्र-छात्राओं को पढ़ाते है. महाराजा कालेज में लोक सभा चुनाव के प्रशिक्षण के कारण शिक्षक इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वर्ग संचालन अथवा नोट्स को अपलोड करते हैं.

ये भी पढ़ें:- Retirement के बाद ये है गजब की प्लानिंग, ये 5 इंवेस्टमेंट स्कीम दिलाएंगी हर महीने पेंशन

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.