Bihar Lekhpal bharti: बिहार के ग्राम पंचायतों में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 6570 पदों पर बंपर भर्तियां

0
112

Bihar Lekhpal IT Sahayak bharti 2024: बिहार की पंचायतों में 6570 लेखपाल सह आईटी सहायकों की भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर बीकॉम या एमकॉम या सीए इंटर वले आवेदन कर सकेंगे खास बात यह है कि लगभग 4270 पद पुरुषों के लिए हैं तो वहीं महिलाओं के लिए 2300 पद हैं.

बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग की बिहार ग्राम स्‍वराज सोसाइटी की ओर से इन पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से प्रारंभ होगी और इसकी अंतिम तारीख 14 मई 2024 निर्धारित की गई है. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी आवेदन के बारे में पूरी जानकारी bgsys.bihar.gov.in पर प्राप्‍त कर सकते हैं.

कैसे होगा सेलेक्‍शन, कितनी सैलरी

बिहार सरकार में होने वाली भर्तियों में सेलेक्‍शन आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्‍यम से किया जाएगा. इतना ही नहीं अभ्‍यर्थियों का चयन कंप्‍यटर आधारित परीक्षा में पाए गए अंकों के आधार पर होगा. ये नियुक्तियां संविदा के आधार पर होगी. फाइनल सेलेक्‍शन होने पर अभ्‍यर्थियों को 20 रुपये महीने की सैलरी मिलेगी. इन पदों पर तैनाती के बाद उम्‍मीदवार को पंचायतों के लेखा संबंधी कार्य देखने होंगे. साथ ही योजनाओं पर खर्च होने वाली राशि का ब्‍यौरा रखना होगा.

किसके लिए कितने पद

कुल 6570 पदों में से अनारक्षित वर्ग के लिए 1643, ईबीसी के लिए 1643, एससी के लिए 1313, ओबीसी के 1183, ईडब्‍ल्‍यूएस के 657, एसटी के 131 पद हैं. इनमें भी अलग अलग वर्ग में महिलाओं के लिए भी पद आरक्षित हैं.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप इन पदों के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले state.bihar.gov.in/biharprd पर जाना होगा. यहां लेखपाल सह आईटी सहायक भर्ती 2024 पर क्‍लिक करना होगा. यहां पर पंजीकरण का लिंक मिलेगा जिसमें पूरी डिटेल्‍स भरनी होगी. इसी लिंक के जरिये दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्‍क का भुगतान भी करना होगा.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.