Bihar Latest News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गया के दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को किया सम्मानित

0
314
Bihar Latest News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गया के दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को किया सम्मानित
Bihar Latest News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गया के दीक्षांत समारोह में टॉपर्स को किया सम्मानित

Bihar : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू पटना से गया एयरपोर्ट पहुंची। फिर वहां से वह  महाबोधि मंदिर पहुंची और पूजा अर्चना करने के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल हुई। उन्होंने अलग-अलग संकाय के 10 टॉपर्स को मेडल दिया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज गया में स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं। कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर मौजूद रहे। राष्ट्रपति ने टॉपर्स को सम्मानित किया। कुल 1142 छात्रों ने कार्यक्रम में आकर डिग्री हासिल किया। साथ ही राष्ट्रपति ने अलग-अलग संकाय के 10 टॉपर्स को मेडल दिया। कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर करीब दो घंटे के कार्यक्रम के बाद गया एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई।

हर क्षेत्र में छात्राएं दे रही है टक्कर

गया की धरती काफी पावन है। यहां बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे राजकुमार गौतम बोधिसत्त को प्राप्त कर महात्मा बुद्ध बने थे। यह धरती पूरे विश्व को सहिष्णुता और आपसी भाईचारे का संदेश देती है। वर्तमान में विश्व की जो स्थिति है उसमें महात्मा गांधी और बुद्ध का संदेश काफी प्रासंगिक है। उक्त बातें देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को गया टिकारी रोड पर स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ साउथ बिहार के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कही। राष्ट्रपति ने कहा कि विश्वविद्यालय में 103 छात्रों ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। इनमें से 66 लड़कियां हैं। उन्होंने कहा कि जिन 25 विद्यार्थियों को मंच पर गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया उनमें भी 18 लड़कियां थी और मात्र 7 लड़के ही गोल्ड मेडल हासिल कर सके हैं। छात्राओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रशंसा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि आज छात्राओं द्वारा सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है। आज छात्राएं हर क्षेत्र में छात्रों को टक्कर दे रही हैं और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं।

Bihar News : Toppers honored in the convocation ceremony of President Draupadi Murmu in Gaya.

महाबोधि मंदिर में की पूजा अर्चना

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू शुक्रवार को पटना से गया एयरपोर्ट पहुंची, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से राष्ट्रपति महाबोधि मंदिर पहुंची और वहां पूजा अर्चना की। उसके बाद कार्यक्रम स्थल पहुंची। इधर, राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर गया में सुरक्षा को लेकर सारी तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई थी। रूट प्लान पहले ही तैयार कर लिया गया था। गया में कार्यक्रम के कारण गया-टिकारी मुख्य सड़क मार्ग पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति की सुरक्षा में किसी तरह की कोई चूक न हो, इसके लिए बिहार पुलिस और विशेष टीम एक-एक चीजों पर बारिकी से नजर रख रही है। जगह-जगह पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है।

66 छात्राओं को मिला गोल्ड मेडल

सीयूएसबी के तीसरी दीक्षांत समारोह में कुल 1142 छात्रों को विभिन्न विषयों में चांसलर स्वर्ण पदक, स्कूल स्वर्ण पदक और विभाग स्वर्ण पदक से सम्मानित किए गए। 103 छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। जिसमे 66 लड़कियों ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया।

25 छात्रों को राष्ट्रपति ने गोल्ड मेडल और प्रमाण पत्र दे दिया सम्मानित

शुक्रवार को केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित तीसरे दीक्षांत समारोह के दौरान राष्ट्रपति ने 25 छात्रों को अपने हाथों से गोल्ड मेडल और डिग्री देकर सम्मानित किया। जिन छात्रों को उन्होंने गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया उनमें 2016 18 बैच की लाइफ चांस पीजी स्टूडेंट अंकिता कुमारी को कुलपति गोल्ड मेडल स्कूल गोल्ड मेडल और डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल एमएससी बायोटेक की छात्रा प्रजनन नाम सिंह को कुलपति और स्कूल गोल्ड मेडल गया शहर की न्यू करीमगंज निवासी सानिया दरक्षा को कुलपति स्कूल और डिपार्टमेंट गोल्ड मेडल बा एलएलबी 2014 19 बैच के नवनीत कुमार को चांसलर मेडल कंप्यूटर साइंस 2018-20 के शिवम पांडे को चांसलर मेडल तथा 2016-20 की बीएससी बेड की छात्रा प्राची कुमारी को कुलपति मेडल दिया गया।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.