Bihar Breaking News! बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी किया 68वीं संयुक्त परीक्षा का फाइनल रिजल्ट…नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा बिहार बोर्ड लेगा

0
519

Bihar News : बीपीएससी (bpsc) ने 68वीं संयुक्त परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा के लिए बीएसईबी को अधिकृत किया है। मकर संक्रांति पर चूड़ा-दही भोज में सीएम नीतीश कुमार आज लालू-राबड़ी आवास पहुंचे। लालू यादव ने उनका परिवार के साथ उनका स्वागत किया। नीतीश कुमार ने सबको संक्रांति की शुभकामनाएं दी। साथ ही नीतीश ने चूडा दही भोज किया।

बिहार महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर माथापच्ची जारी है। भाकपा माले ने एक बार  फिर से 5 सीटों पर दावा ठोंका है। और नए सिरे से सीट शेयरिंग की वकालत की है। बिहार में बर्फीली हवाओं का सितम जारी है। पटना समेत 8 जिले शीतलहर की चपेट में है। वहीं बिजली खपत में भी रिकॉर्ड बढोतरी हुई है। 15 जनवरी 2024 की बिहार की बड़ी खबरें पढ़िए

बीपीएससी 68वीं संयुक्त परीक्षा का रिजल्ट जारी

बिहार लोक सेवा आयोग (bpsc) ने 68वीं संयुक्त परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा में कुल 867 उम्मीदवार सफल हुए थे। इसके बाद बीपीएससी ने उन अभ्यर्थियों का 8 से 15 जनवरी के बीच साक्षात्कार लिया था। इसमें कुल 817 उम्मीदवार शामिल हुए, इनमें से पांच अभ्यर्थियों का रिजल्ट रद्द कर दिया गया। बाकी बचे 812 उम्मीदवारों को सफल घोषित करते हुए उनके अंकों के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी की गई है।

 चार लाख नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा बीएसईबी लेगा

बिहार के चार लाख नियोजित शिक्षकों की समक्षमता परीक्षा को लेकर बड़ी खबर आई है। नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड की ओर से सक्षमता परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा विभाग ने बीएसईबी को इसके लिए प्राधिकृत कर दिया है। विभाग की ओर से सोमवार को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं।

तीन महीने बाद लालू के घर पहुंचे नीतीश, दही-चूड़ा से RJD-JDU के रिश्ते में लौटेगी मिठास?

करीब 3 महीने बाद आज सीएम नीतीश कुमार राजद सुप्रीमो लालू यादव के घर पहुंचे हैं। राबड़ी आवास पर मकर संक्रांति के मौके पर लालू ने चूड़ा दही भोज का आयोजन किया है। जिसमें सीएम नीतीश कुमार शामिल हुए। पूरे 90 दिन बाद राबड़ी आवास पर लालू से नीतीश की मुलाकात हुई।

और कयास लगाए जा रहे हैं कि दही चूड़ा भोज से दोनों दलों राजद-जदयू के रिश्तों में और मिठास आ जाएगी। ये भोज इसलिए भी अहम है। क्योंकि बीते करीब 3 महीने बाद नीतीश कुमार राबड़ी आवास पहुंचे हैं। इससे पहले आखिरी मुलाकात राबड़ी आवस पर बीते साल 16 अक्टूबर को हुई थी। जब नीतीश कुमार लालू यादव से मिलने राबड़ी आवास पहुंचे थे

‘युवाओं को नौकरी चाहिए, अक्षत नहीं…’, भाजपा पर भड़के बिहार के मंत्री

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा होनी है। जिस पर बीते दिनों से सियासत तेज हो गई है। आरजेडी के नेता एक के बाद एक विवादित बयान दे रहे हैं। और अब आरजेडी कोटे से मंत्री सुरेंद्र राम ने भी बयान देते हुए कहा कि देश के युवाओं को नौकरी की जरूरत है। लेकिन भाजपा रोजगार की जगह अक्षत और फूल बांट रही है। दरअसल बीजेपी घर-घर पूजित अक्षत बांटने का अभियान चला रही है। जिस पर राजद के मंत्री ने बयान दिया है। यही नहीं सुरेंद्र राम ने कहा कि बीजेपी के पास देने के लिए कुछ नहीं है और अब देश को जलाकर राख भी बाटेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024: भाकपा माले ने फिर ठोंका 5 सीटों पर दावा, नीतीश की बढ़ाई टेंशन, कर दी ये मांग 

बिहार में महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर रस्साकशी जारी है। एक नीतीश की जदयू जीती हुईं 16 सीटों पर किसी तरह के समझौते से इंकार कर रही है। तो वहीं दूसरी ओर भाकपा माले राज्य सचिव कुणाल ने एक बार फिर लोकसभा चुनाव में पांच सीट पर दावेदारी दोहराई है। और कहा कि इंडिया गठबंधन में बदली राजनीतिक परिस्थिति में नए ढंग से सीट शेयरिंग होनी चाहिए।माले ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मिलकर पाटलिपुत्र, आरा, सीवान, काराकाट और जहानाबाद पर दावेदारी की है। अब पूरी खबर पढ़िए

चीजें वैसे नहीं हो पाईं जैसी JDU चाहती थी, तो क्या इस वजह से नीतीश ने ठुकराया INDIA के संयोजक का पद?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते दिन वर्चुअल हुई इंडिया अलायंस की बैठक में संयोजक का पद ठुकरा दिया, जिसने हलचल मचा दी। जेडीयू ने निराशा व्यक्त की है कि सीट बंटवारे को लेकर अब तक कोई अंतिम रूप नहीं दिया गया है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रविवार को कहा कि पार्टी का मानना है कि चीजें वैसी नहीं हुई जैसी वह चाहती थी क्योंकि सीट बंटवारे की व्यवस्था अब भी नहीं बन पाई है। इंडिया ब्लॉक द्वारा बीजेपी पर अब भी कोई रूपरेखा नहीं बनाई गई है। अब पूरी खबर पढ़िए

मेरे सपने में आकर बोले राम जी, 22 जनवरी को हम अयोध्या नहीं आएंगे: तेज प्रताप यादव

अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम चरण में है। मंदिर कमेटी की ओर से गणमान्य लोगों को निमंत्रण भेजा जा चुका है। हालांकि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर राजनीति भी जमकर हो रही है। इस बीच बिहार सरकार में मंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। तेजप्रताप यादव ने कहा कि भगवान राम हमारे सपने में आये थे। हमको तो राम जी सपने में आकर बोले हैं कि हम 22 जनवरी को अयोध्या जायेंगे ही नहीं।अब पूरी खबर पढ़िए

17 महीने में किस विभाग में कितने लोगों को नई नौकरी मिली? सुशील मोदी का नीतीश सरकार से सवाल

बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर नीतीश सरकार पर बड़ा सवाल किया है। मोदी ने कहा है कि सबसे ज्यादा नौकरियां देने और इतिहास रचने के बिहार ‌सरकार के बड़बोले दावे को चुनौती देते हुए कहा कि इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार श्वेत पत्र जारी कर बतायें कि 17 महीने में किस विभाग में कितने लोगों को नई नौकरी मिली। उन्होंने कहा कि सरकार 2.17 लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने का दावा करती है, ‌जबकि अधिकतम एक लाख नए शिक्षकों की बहाली हुई। ‌50 हजार शिक्षक बाहरी हैं और 50 हजार ऐसे , जो पहले से नियुक्त थे, लेकिन दोबारा नियुक्ति पत्र दिया गया। अब पूरी खबर पढ़िए

बिहार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मांगी बीएलओ नियुक्ति की रिपोर्ट

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने राजनीतिक दलों की ओर से विभिन्न जिलों में बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) नियुक्ति किए जाने की रिपोर्ट जिला निर्वाचन पदाधिकारी से मांगी है। लोकसभा या विधानसभा चुनाव के पूर्व विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा प्रत्येक बूथ पर बीएलए की नियुक्ति किए जाने की जानकारी निर्वाचन आयोग को दी जाती है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पहले ही सभी राजनीतिक दलों को बीएलए की नियुक्ति बूथवार किए जाने और उसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। इसके तहत ही सभी राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों द्वारा बीएलए की नियुक्ति की गयी है। बीएलए नियुक्त करने वाले दलों में जदयू, राजद, कांग्रेस, भाजपा व वामदल आदि शामिल हैं।

BPSE TRE-2: चयनित शिक्षकों के स्कूल आवंटन शुरू, शिक्षा विभाग ने मांगी जिलेवार विवरणी

  बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने जिलावार विवरणी मांगी है। इसके साथ ही पहले चरण के पूरक रिजल्ट में सफल 2772 शिक्षकों को भी स्कूल आवंटित किया जाएगा। जिलों से प्राप्त सूची के आधार पर सॉफ्टवेयर के माध्यम से विभाग शिक्षकों को स्कूल आवंटित करेगा। विभाग ने अगले छह दिनों (15 से 20 जनवरी तक) सभी जिलों से स्कूल और विषयवार रिक्त पदों और नियुक्ति-पत्र प्राप्त शिक्षकों की सूची मांगी है। ब्योरे के लिए सभी 38 जिलों का दिन भी तय कर दिया गया है।

2 किलो सोना, 50 किलो चांदी, 8 लाख कैश ले गए चोर, मोतिहारी में 1.22 करोड़ की चोरी से हड़कंप

मोतिहारी शहर के बलुआ चौक स्थित राज ज्वेलर्स का शटर काटकर चोरों ने भीषण चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। चोरों ने दुकान के दो सेफ को काटकर उसमें रखे सोने व चांदी के जेवरात की चोरी कर ली। मालिक अभिषेक रंजन ने आवेदन में 1.22 करोड़ के गहने व नकद की चोरी की बात कही है। राज ज्वेलर्स के मालिक आजाद नगर मोहल्ला निवासी अभिषेक रंजन के बयान पर एफआईआर दर्ज हुई है। इसमे लगभग दो किलो सोना, 50 किलो चांदी, आठ लाख नकदी की चोरी की बात कही गई है।

बर्फीली हवाओं से कांपा बिहार, पटना समेत 8 जिलों में शीतलहर, घने कोहरे का भी प्रकोप

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से चली शुष्क और बर्फीली हवाओं ने बिहार के लोगों को कंपा दिया है। लगातार इनका प्रभाव बने रहने से कई जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है। पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे आ गया है । वहीं धूप के प्रभावी न होने से कनकनी की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग की ओर से लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। पटना सहित प्रदेश के आठ जिले रविवार को भीषण शीत दिवस और शीत दिवस की चपेट में रहे। राज्य के 22 शहरों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि और 9 में गिरावट दर्ज की गई।

कंपा देने वाली ठंड में टूटा बिजली खपत का रिकॉर्ड, जानिए पटना में कितनी रही डिमांड?

पिछले तीन-चार दिनों से हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने शहर में बिजली की खपत भी बढ़ा दी है। लोग बिल की परवाह किए बगैर जमकर हीटर, गीजर और ब्लोअर चला रहे हैं। इससे बिजली की मांग भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। रविवार की सुबह 11 बजे सर्वाधिक बिजली की मांग 466 मेगावाट पर पहुंच गई। यह इस साल का अबतक के ठंड में सबसे अधिक मांग रही। पटनावासी इतनी बिजली इसबार के ठंड में अबतक खर्च नहीं किए थे।

ठंड में 24 घंटे लेट हुईं ट्रेनें तो रेल यात्री हो गए कन्फ्यूज; देरी से पहुंच रही गाड़ियों पर चढ़ गए

ठंड व कोहरे का सितम रेल परिचालन पर इस कदर पड़ा है कि ट्रेनें रिकार्ड लेट चलने लगी है। खासकर लम्बी दूरी की ऐसी कोई ट्रेन नहीं जो लेट ना चल रही हो। हद तो इस बात की है कि राजधानी व वैशाली जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन भी समय की पटरी से पिछड़ गई है। लेटलतीफी के कारण हालात ऐसे बन गए हैं कि अब यात्रियों में यह आज की ट्रेन है कि एक दिन पहले की, का कन्फयूजन होने लगा है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.