500 रुपए के नोट पर बड़ा अपडेट, तुरंत चेक करें

0
292

500 rupee note update: भगवान श्री राम की तस्वीर वाला 500 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है और कहा जा रहा है कि इसे 22 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।

500 rupee note: क्या बैंकिंग क्षेत्र का नियामक भारतीय रिजर्व बैंक 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम की तस्वीरों के साथ 500 रुपए के नोटों की एक नई श्रृंखला जारी करने जा रहा है? क्या RBI भगवान श्री राम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीर वाला 500 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है?

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का अभिषेक होने जा रहा है, ऐसे में सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये के नोट की फोटो लगातार वायरल हो रही है.

इसमें महात्मा गांधी की जगह श्रीराम की तस्वीर है.

सोशल मीडिया पर 500 रुपये के नोट पर भगवान श्री राम और अयोध्या में श्री राम मंदिर की तस्वीर है तो जहां 500 रुपये के नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है, वहीं वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट पर किसकी तस्वीर है. भगवान श्री राम और नोट. जहां लाल किले की फोटो है तो वहीं अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की फोटो है. सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम की फोटो वाला 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है.

क्या RBI जारी कर रहा है नई सीरीज के नोट?

एक तरफ जहां यह नोट वायरल हो रहा है, वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा भगवान श्रीराम की तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट की नई सीरीज जारी करने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. सूत्रों के मुताबिक, भगवान श्री राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट नकली है।

बैंकिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ और वॉयस ऑफ बैंकिंग के संस्थापक अश्वनी राणा ने कहा, आरबीआई (RBI) की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है और न ही कोई जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि यह एक फर्जी खबर है. आरबीआई 500 रुपये की सीरीज का कोई भी नया नोट जारी नहीं करने जा रहा है.

आरबीआई पहले ही इससे इनकार कर चुका है

यह पहली बार नहीं है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नोटों की नई श्रृंखला जारी की गई है। जून 2022 में यह खबर आ रही थी कि RBI मौजूदा करेंसी और बैंक नोटों में महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाकर रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीरों के साथ नोटों की एक नई श्रृंखला छापने पर विचार कर रहा है।

जिसके बाद आरबीआई (RBI) को इस खबर का खंडन करने के लिए आगे आना पड़ा. तब आरबीआई ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव आरबीआई (RBI) के सामने नहीं है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.