7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत! देखें डिटेल्स

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में यह निर्णय लिया गया है कि 7वें वेतन आयोग का बकाया जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा। यह संकेत दिल्ली नगर निगम (MCD) ने अपने वकील के माध्यम से सोमवार को उच्च न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया।

नवीनतम समाचार में, यह पता चला है कि एमसीडी के वकील ने वर्तमान और पूर्व दोनों कर्मचारियों की सिफारिशों से संबंधित 7th Pay Commission (7वें सीपीसी) के बकाया के निपटान के संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

Question of Rs 738 crore

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष पेश हुए एमसीडी प्रतिनिधियों ने खुलासा किया कि कुछ रु. 738 करोड़ रुपये, जिसे “बुनियादी कर असाइनमेंट” कहा जाता है, जल्द ही दिल्ली सरकार से प्राप्त होने की उम्मीद है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जब ऐसा हुआ, तो एमसीडी प्रतिनिधियों ने कहा कि 7वें सीपीसी के बकाया का भुगतान तुरंत किया जाएगा।

Retirement benefits to former employees

न केवल 7वें वेतन आयोग का बकाया, बल्कि एमसीडी ने पूर्व कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति लाभों को भी संबोधित करने की प्रतिबद्धता जताई है और वह भी 12 सप्ताह की समय सीमा के भीतर। इसने यह भी संकेत दिया कि यह भविष्य में वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों के लिए वेतन और पेंशन का समय पर भुगतान सुनिश्चित करेगा।

हाईकोर्ट ने तय की समयसीमा

हाई कोर्ट की बेंच ने इन्हें पूरा करने की जिम्मेदारी एमसीडी की बताई और दिल्ली सरकार को रुपये जारी करने का निर्देश दिया। केवल 10 कार्य दिवसों के भीतर 7वें सीपीसी का 738 करोड़ बकाया।

रिहा न करने के दुष्परिणाम

यदि इन प्रतिबद्धताओं का पालन ज़मीनी स्तर पर कार्रवाई करके नहीं किया गया, तो यह याचिकाकर्ताओं को एमसीडी आयुक्त के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने का अधिकार देगा। मामले पर नज़र रखने के लिए, मामले को 23 जुलाई, 2024 को अनुपालन समीक्षा के लिए रखा गया था।

चीजें कहां खड़ी हैं

जहां तक दिल्ली सरकार का सवाल है, उसके वकील ने अदालत को बताया कि आवश्यक कागजी कार्रवाई पर काम किया जा रहा है। हालाँकि, उसने भुगतान की प्रक्रिया के लिए 25 अप्रैल तक की मोहलत मांगी।

मामला कैसे आगे बढ़ा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 7वें वेतन आयोग के तहत एमसीडी द्वारा विलंबित वेतन और पेंशन भुगतान पर विचार-विमर्श किया, और बकाया बकाया का भी संज्ञान लिया। दरअसल, अभी 1 मार्च 2024 को ही कोर्ट ने 7वें वेतन आयोग के बकाए के निपटारे में हुई अत्यधिक देरी के कारण एमसीडी की वित्तीय स्थिरता पर चिंता व्यक्त की थी।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.