Bank Transaction Rules : बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानिए पूरी जानकारी

0
129
Bank Transaction Rules : बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानिए पूरी जानकारी
Bank Transaction Rules : बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानिए पूरी जानकारी

Bank Transaction: बैंक खाते में रखा आपका पैसा भी नियमों के दायरे में आता है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि टैक्स के झंझट में पड़े बिना कितना पैसा आसानी से निकाला जा सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Bank Transaction: अगर आपको भरोसा है कि आप अपने बैंक खाते में पड़ा पैसा कभी भी निकाल लेंगे, तो थोड़ा रुकिए। आपको निकासी की योजना फिर से सावधानी से बनानी होगी, ताकि आप बेवजह टैक्स देने से बच सकें। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि एक साल में बिना टैक्स चुकाए कितनी रकम निकाली जा सकती है। तय सीमा से ज्यादा पैसे निकालने पर शुल्क देने का नियम सिर्फ एटीएम ट्रांजेक्शन पर ही लागू नहीं है, बल्कि बैंक से पैसे निकालने पर भी ऐसा ही नियम लागू है।

कितनी नकदी निकाली जा सकती है

लोगों को लगता है कि वे अपने बैंक खाते से मुफ्त में जितनी चाहें उतनी नकदी निकाल सकते हैं। लेकिन, आयकर अधिनियम की धारा 194एन के तहत अगर कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी करता है तो उसे टीडीएस देना होगा। हालांकि, यह नियम केवल उन लोगों के लिए है जिन्होंने लगातार 3 साल तक आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल नहीं किया है। ऐसे लोगों को किसी भी बैंक, सहकारी या डाकघर से 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी करने पर टीडीएस देना होगा।

आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों को राहत

हालांकि, इस नियम के तहत आईटीआर दाखिल करने वालों को अधिक राहत मिलती है। ऐसे ग्राहक अपने बैंक, डाकघर या सहकारी बैंक खाते से एक वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ रुपये तक की नकदी बिना टीडीएस चुकाए निकाल सकते हैं।

कितना देना होगा टीडीएस

इस नियम के तहत अगर आप अपने बैंक खाते से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम निकालते हैं तो 2 फीसदी की दर से टीडीएस काटा जाएगा। अगर आपने पिछले तीन साल से लगातार आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो आपको 20 लाख रुपये से ज्यादा की नकद निकासी पर 2 फीसदी और 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी पर 5 फीसदी टीडीएस देना होगा।

एटीएम ट्रांजेक्शन पर पहले से ही लगता है चार्ज

एटीएम से तय सीमा से ज्यादा पैसे निकालने पर बैंक शुल्क लेते हैं। आरबीआई ने 1 जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालने पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया था। अब बैंक तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये चार्ज कर रहे हैं। पहले इसके लिए 20 रुपये देने पड़ते थे। ज्यादातर बैंक अपने एटीएम से हर महीने पांच ट्रांजेक्शन फ्री देते हैं। साथ ही दूसरे बैंकों के एटीएम से तीन ट्रांजेक्शन फ्री हैं। हालांकि मेट्रो शहरों में आप अपने बैंक से सिर्फ तीन बार ही मुफ्त में पैसे निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.