Bank Transaction! बड़ी खबर! बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानिए एक साल के लिए क्या है सीमा……

0
231

Bank Transaction: बैंक खाते में रखा आपका पैसा भी नियमों के दायरे में आता है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि बिना टैक्स के उलझे कितना पैसा आसानी से निकाला जा सकता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

अगर आप अपने बैंक खाते में पड़े पैसे को कभी भी निकालने को लेकर आश्वस्त हैं। तो थोड़ा इंतजार करें. आपको पैसे निकालने की योजना फिर से सावधानीपूर्वक बनानी होगी ताकि आप अनावश्यक करों का भुगतान करने से बच सकें।

इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एक साल में बिना टैक्स चुकाए कितनी रकम निकाली जा सकती है। तय सीमा से ज्यादा पैसे निकालने पर फीस देने का नियम न सिर्फ एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM transaction) पर लागू होता है, बल्कि बैंक से पैसे निकालने पर भी ऐसा ही नियम लागू होता है।

कितना कैश निकाला जा सकता है

लोगों को लगता है कि वे अपने बैंक खाते से मुफ्त में जितनी चाहें उतनी नकदी निकाल सकते हैं। लेकिन, आयकर अधिनियम की धारा 194N के तहत, यदि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक निकालता है, तो उसे टीडीएस (TDS) देना होगा। हालांकि, यह नियम सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन्होंने लगातार 3 साल से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है. ऐसे लोगों को किसी भी बैंक, सहकारी या डाकघर से 20 लाख रुपये से अधिक निकालने पर टीडीएस देना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) दाखिल करने वालों को राहत

हालांकि, इस नियम के तहत आईटीआर दाखिल करने वालों को ज्यादा राहत मिलती है। ऐसे ग्राहक एक वित्तीय वर्ष में बैंक, पोस्ट ऑफिस या सहकारी बैंक खाते से बिना टीडीएस (TDS) चुकाए 1 करोड़ रुपये तक नकदी निकाल सकते हैं।

कितना देना होगा टीडीएस (TDS) ?

इस नियम के तहत अगर आप अपने बैंक खाते से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा निकालते हैं तो 2 फीसदी की दर से टीडीएस काटा जाएगा. अगर आपने पिछले तीन साल से लगातार आईटीआर फाइल (ITR file)  नहीं किया है तो आपको 20 लाख रुपये से ज्यादा की नकद निकासी पर 2 फीसदी टीडीएस (TDS) और 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी पर 5 फीसदी टीडीएस देना होगा.

एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM transaction)  पर पहले से ही चार्ज है

एटीएम से तय सीमा से ज्यादा पैसे निकालने पर बैंक शुल्क लेते हैं. आरबीआई (RBI) ने 1 जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालने पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया था। अब तय सीमा से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर बैंक 21 रुपये चार्ज ले रहे हैं।

पहले इसके लिए 20 रुपये चुकाने पड़ते थे. अधिकांश बैंक अपने एटीएम (ATM)  से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं। इसके अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से भी तीन ट्रांजैक्शन फ्री (Transaction Free) हैं। हालांकि, मेट्रो शहरों में आप अपने ही बैंक से सिर्फ तीन बार ही मुफ्त में पैसे निकाल सकते हैं।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.