Bank RD Scheme: हर महीने ₹5,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे ₹3,54,957 रुपये, चेक करे

0
89
Bank RD Scheme: हर महीने ₹5,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे ₹3,54,957 रुपये, चेक करे
Bank RD Scheme: हर महीने ₹5,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे ₹3,54,957 रुपये, चेक करे

PNB RD Scheme: पंजाब नेशनल बैंक प्राइवेट सेक्टर में आने वाले सभी बेंको में सबसे प्रमुख बैंक है। जो की अपने खाताधारको के लिए कई तरह की निवेश योजनाएं चलाता है, आज हम आपको ऐसी ही एक स्माल सेविंग स्कीम के बारे में बताने वाले है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

दरअसल हम बात कर रहे है पीएनबी की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम के बारे में। यह एक मंथली डिपाजिट स्कीम है। अगर आप निवेश करने में रूचि रखते है और एकमुश्त राशि जमा नहीं कर सकते हैं, तो आप पंजाब नेशनल बैंक की स्कीम में हर महीने निवेश कर सकते हैं।

PNB RD Scheme

PNB RD स्कीम में एक निश्चित समय के लिए नियमित मासिक जमा करना होता है। और इसकी मैच्योरिटी के बाद जमा राशि ब्याज के साथ वापस मिल जाती है। इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (PNB RD Scheme) में आप 1 साल से लेकर 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते है। जिस पर अलग अलग ब्याज दर दी जाती है, कोई भी व्यक्ति जितने अधिक समय के लिए अपना पैसा निवेश करेगा उतना ही अधिक रिटर्न मिलता है। आइये जानते है पंजाब नेशनल बैंक की इस आरडी स्कीम के बारे में…

इतने रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

यह रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (PNB RD Scheme) निवेशकों को सुरक्षित और सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है, जिससे वे अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, इसमें निवेश पर आकर्षक ब्याज दरें मिलती हैं, जो समय-समय पर बैंक द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

अगर आप इस योजना में खाता खुलवाना चाहते है तो 100 रूपए महीने से निवेश शुरू कर सकते है इसके अलावा अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। RD योजना उन लोगों के लिए एक अच्छा निवेश का ऑप्शन है, जो छोटी-छोटी बचत करके लंबी अवधि में अच्छा फंड इकठ्ठा करना चाहते हैं।

मिल रहा है शानदार ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक आरडी अकाउंट पर वर्तमान समय में मिलने वाली ब्याज दर से निवेश की राशि में तेजी से बढ़ोतरी करती है, और इस समय आम नागरिकों को निवेश करने पर 7.25 फीसदी तक ब्याज (PNB RD Scheme) मिलेगा। थोड़ा ध्यान दीजिये आगे आपको इस आर्टिकल में हर महीने 2000, 3000 और 5000 रूपए के निवेश पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में जानकारी देने वाले है।

2000 रूपए के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर कोई नागरिक अपने पीएनबी आरडी खाते में प्रतिमाह 2,000 रूपए से निवेश शुरू करता है। तो 5 साल में उसके खाते में 1,20,000 रूपए की राशि जमा हो जाती है। इस जमा पर बैंक की और से 6.5% ब्याज दर मिलती है। कैलकुलेट करे तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 1,41,983 रुपये मिलते है। जिसमे से केवल ब्याज से 5 साल में आपकी 21,983 रुपये की इनकम होती है।

3,000 रुपये के निवेश पर

इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति अपनी कमाई में से हर महीने आप ₹3000 निवेश करता है तो 5 साल में उसके रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट में 1,80,000 रुपये जमा हो जाते है। और 5 साल की मैच्योरिटी (PNB RD Scheme) के बाद उसे कुल 2,12,972 रुपये मिलते है। जिसमे के ब्याज के 32,972 रुपये होते है।

5,000 रुपये के निवेश पर

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप इतनी ही राशि का निवेश करे कोई भी नागरिक अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकता है। वही अगर आप हर महीने 5,000 रूपए का निवेश करते है तो एक साल में जमा राशि 60,000 रूपए हो जाती है इसके बाद 5 साल में आपके PNB RD अकाउंट में 3,00,000 रूपए जमा हो जाते है।

इस जमा पर बैंक की और से 6.50% ब्याज दर मिलती है। आरडी कैलकुलेटर की मदद से देखे तो 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको कुल 3,54,957 रूपए की राशि प्राप्त होती है, एवं ब्याज से ही केवल 54,957 रुपये की कमाई हो जाती है।

Post Office Scheme : 1 लाख को 2 लाख कैसे बनाएं? पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से दोगुना रिटर्न पाएँ

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.