Bank New Rules: खुशखबरी! अब इन 4 बड़े बैंकों के ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल UPI की तरह कर सकेंगे

0
165
Bank New Rules: खुशखबरी! अब इन 4 बड़े बैंकों के ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल UPI की तरह कर सकेंगे
Bank New Rules: खुशखबरी! अब इन 4 बड़े बैंकों के ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल UPI की तरह कर सकेंगे

UPI Credit Card: NPCI RBI के साथ मिलकर ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। इस सुविधा के तहत आप अपने UPI को क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों के ग्राहकों को मिलेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

UPI Credit Line: अगर आप भी UPI का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। UPI यूजर्स को पहली बार ऐसी सुविधा का लाभ मिलने जा रहा है, जो आपके लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। अब आप भी UPI के जरिए खुलकर खर्च कर सकेंगे, चाहे आपकी जेब में पैसे हों या नहीं। जी हां, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) देश में UPI के जरिए एक नई व्यवस्था ला रहा है, यह तरीका बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। पूरी व्यवस्था Buy Now, Pay Later पर आधारित होगी।

RBI की अनुमति के बाद इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) में छपी खबर के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को UPI के जरिए ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की अनुमति दे दी है। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक और पीएनबी समेत कई बैंक यह नई सुविधा दे रहे हैं। क्रेडिट लाइन में ग्राहक को एक तय सीमा तक लोन मिलता है और उसे खर्च की गई रकम पर ही ब्याज देना होता है। यूपीआई की इस नई सुविधा में आप बिना कोई पैसा कटे सीधे अपने बैंक खाते से शॉपिंग कर सकते हैं।

ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा

यह सुविधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी। इसका भुगतान एक तय समय पर करना होगा। फिलहाल इस क्रेडिट का इस्तेमाल सिर्फ दुकानों पर शॉपिंग के लिए किया जा सकता है। जब कोई ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल करेगा तो दुकानदार को इस सेवा पर लगने वाला शुल्क देना होगा। नई सुविधा के लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। यह यूपीआई की नई सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई नया सिस्टम या नई प्रक्रिया अपनाने की जरूरत नहीं है।

बैंक खाते से भुगतान करने का सबसे आसान तरीका

यूपीआई की शुरुआत आठ साल पहले हुई थी। अब यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि बैंक खाते से दुकानों पर सीधे भुगतान करने का यह सबसे आसान तरीका बन गया है। इसमें भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती है। UPI पर क्रेडिट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो लगभग क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है। UPI के इस्तेमाल से दुकानदारों को भी फायदा होता है क्योंकि उन्हें क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर लगने वाले चार्ज से कम चार्ज देना पड़ता है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग UPI का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

ज्यादातर लोग शॉपिंग के लिए कैश का इस्तेमाल कर रहे हैं

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 53% लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए UPI का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इसके अलावा 30% लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए डिजिटल वॉलेट या कार्ड (क्रेडिट या डेबिट) का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, करीब 75% लोग अभी भी दुकान पर सामान खरीदते समय कैश का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, 25% लोग दुकान पर UPI से पेमेंट करना पसंद करते हैं और 20% लोग डिजिटल वॉलेट या कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

NPCI ने शुरू की कई सुविधाएं

पिछले कुछ सालों में NPCI की ओर से UPI को और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कई सुविधाएं शुरू की गई हैं। सबसे पहले UPI लाइट लॉन्च किया गया। इसमें आपके बैंक अकाउंट से एक निश्चित रकम वर्चुअल वॉलेट में जाती है और आप उस पैसे का इस्तेमाल छोटे-मोटे पेमेंट करने में कर सकते हैं। इसमें आपको बार-बार पासवर्ड डालने या तेज़ इंटरनेट की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसके बाद NPCI ने Rupay कार्डधारकों को अपने कार्ड को UPI ऐप से जोड़ने और UPI QR कोड को स्कैन करके क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट करने की सुविधा दी। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च किए गए डिजिटल रुपी का इस्तेमाल UPI के साथ भी किया जा सकेगा। अब आप अपने ई-रुपी वॉलेट से UPI QR कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.