Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाते समय इन गलतियों से बचें, वरना हो सकते हैं ठगे

0
100
Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाते समय इन गलतियों से बचें, वरना हो सकते हैं ठगे
Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाते समय इन गलतियों से बचें, वरना हो सकते हैं ठगे

Ayushman Bharat Scheme: आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं।–

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Ayushman Bharat Scheme: अगर आप भी ऐसी किसी योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आप चेक कर सकते हैं कि आप पात्र हैं या नहीं। उदाहरण के लिए आयुष्मान भारत योजना को ही ले लीजिए। इस योजना के तहत पात्र लोगों का मुफ्त में इलाज किया जाता है जिसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें, क्योंकि जालसाज आपके साथ ठगी कर सकते हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि आपको कुछ बातें पता हों।

इन गलतियों से बचें:-

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो एक बात जान लें कि यह सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए बनता है जो इस योजना के पात्र हैं। इसलिए अगर कोई आपसे कहे कि वह कुछ पैसों के लिए आपका आयुष्मान कार्ड बनवा देगा तो ऐसे लोगों से दूर रहें क्योंकि वह फर्जी हैं और आपके साथ धोखाधड़ी करते हैं।.

आपको फर्जी वेबसाइट या ऐप से दूर रहना होगा जो दावा करते हैं कि आप यहां से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। इसलिए जब भी आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना हो तो आधिकारिक वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाएं और यहां से आप यह कार्ड बनवा सकते हैं।

जब आयुष्मान कार्ड बन जाता है तो उसे डाउनलोड करना होता है। ऐसे में अगर आपके पास कॉल आए कि आपका आयुष्मान कार्ड बन गया है और उसे डाउनलोड करने के लिए आप भेजे गए लिंक पर क्लिक करें तो इससे दूर रहें। यह एक तरह का स्कैम है जिसमें जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपका मोबाइल हैक हो जाता है और आपके साथ ठगी हो जाती है। इसलिए आयुष्मान कार्ड को ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें।

आजकल जालसाज आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। इसमें होता ये है कि जालसाज सबसे पहले आपको एक लिंक भेजते हैं और उसमें आपसे कहा जाता है कि अगर आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना है तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें। लेकिन याद रखें ये फर्जी होते हैं और आपके साथ धोखाधड़ी करते हैं। इसलिए इन पर कभी क्लिक न करें।

यहाँ भी पढ़े_ 

Saving Schemes! PPF, सुकन्या समेत 12 छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हो सकती है बढ़ोतरी

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.