ATM Withdrawal Rules : बिना ATM कार्ड के भी ATM से निकालें कैश, ये है आसान तरीका जान ले

0
39
ATM Withdrawal Rules : बिना ATM कार्ड के भी ATM से निकालें कैश, ये है आसान तरीका जान ले
ATM Withdrawal Rules : बिना ATM कार्ड के भी ATM से निकालें कैश, ये है आसान तरीका जान ले

ATM Withdrawal Rules: एटीएम से कैश निकालने के लिए हम एटीएम कार्ड यानी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप बिना क्रेडिट कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं? अगर नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

ATM Withdrawal Rules: तकनीक ने हमारी दुनिया को काफी बदल दिया है। आज हमने डेली रूटीन के कई काम करने का तरीका बदल दिया है। इंटरनेट और स्मार्टफोन के आने से बैंकिंग का काम भी काफी आसान हो गया है। तकनीक ने एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल दिया है। जब भी हम एटीएम से कैश निकालने जाते हैं तो एटीएम कार्ड लेकर जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हमें अचानक एटीएम से पैसे निकालने होते हैं और हमारे पास एटीएम कार्ड नहीं होता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से बिना एटीएम कार्ड के भी कैश निकाल सकते हैं।

दरअसल आपका स्मार्टफोन बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप ATM कार्ड घर पर भूल गए हैं, तो आप अपने फोन में मौजूद UPI ऐप के ज़रिए ATM से कैश निकाल सकते हैं. यह सुविधा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने काफ़ी समय पहले शुरू की है.

बिना डेबिट कार्ड के ATM से कैश निकालें

  • UPI के ज़रिए ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले ATM पर जाएँ.
  • अब आपको ATM मेन्यू में UPI कैश विड्रॉल का विकल्प चुनना होगा.
  • अब आपको ATM में वह रकम भरनी होगी, जो आप निकालना चाहते हैं.
  • अब अगले स्टेप में आपको ATM स्क्रीन पर एक QR कोड मिलेगा.
  • अब आपको अपने फोन में UPI ऐप खोलना होगा. ऐप से ATM में दिख रहे QR कोड को स्कैन करें.
  • जैसे ही आप QR कोड स्कैन करेंगे, ATM से पैसे निकल जाएँगे.

इस बात का ध्यान रखें

अगर आप UPI के ज़रिए ATM से पैसे निकालना चाहते हैं, तो आपको एक बात का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए. कैश निकालने से पहले यह पक्का कर लें कि आपके UPI ऐप में UPI ATM ट्रांजेक्शन की सुविधा चालू है या नहीं. इतना ही नहीं, जिस एटीएम से आप यूपीआई के जरिए पैसा निकाल रहे हैं, वह भी यूपीआई सक्षम होना चाहिए अन्यथा नकदी नहीं निकलेगी।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.